अनुराग ने बेरोजगार युवाओं को दिया यह तोहफा, जानने के लिए पढ़ें खबर

Friday, Sep 15, 2017 - 06:28 PM (IST)

बिलासपुर: भारत सरकार द्वारा जिला बिलासपुर के बरमाणा में शुक्रवार को बेरोजगार युवा व युवतियों के लिए प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का उद्घाटन हमीरपुर सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस स्किल सैंटर के माध्यम से अलग-अलग उद्योगों में काम करने के लिए युवाओं को तैयार करना ही भारत सरकार का मकसद है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल केंद्र को 17 हजार करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है। इस बजट के माध्यम से राष्ट्र निर्माण के लिए इन युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए चुना है। 

हर जिला में होगी केंद्रों की स्थापना
उन्होंने इस अवसर पर किसी भी तरह की राजनीतिक बातें न कर सिर्फ  केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं की खातिर इस तरह के उठाए गए विशेष कदमों की जानकारी दी कि हर जिला में इस तरह के केंद्रों की स्थापना की जाएगी, जिसमें बच्चों को स्वरोजगार के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल सेकेंद्र से प्रशिक्षित प्रशिक्षुओं को रोजगार उपलब्ध करवाने में सहायता की जाएगी। भविष्य में खंड स्तर पर प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे। युवाओं को कुशल प्रशिक्षण रोजगार व स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने इस स्किल ट्रेनिंग के शुरू होने पर क्षेत्रवासियों को शुभकामनाएं दीं।

काम छोटा हो या बड़ा, करने की इच्छा होनी चाहिए
उन्होंने कहा कि वर्तमान में शिक्षा के बदलते परिवेश में शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि काम छोटा हो या बड़ा, काम करने की इच्छा होनी चाहिए। यदि देश के प्रधानमंत्री स्वच्छता के लिए झाड़ू उठा सकते हैं तो हमें भी अपने आसपास के क्षेत्र की सफाई पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में युवा व्हाइट कॉलर जॉब की ओर इच्छावान रहते हैं लेकिन प्रशिक्षण प्राप्त कर वे अपना स्वरोजगार अपना सकते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगारों को नि:शुल्क शिक्षा दी जा रही है तो इसका युवाओं को भी भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को इन प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से राष्ट्र निर्माण के लिए चुना गया है। 

अपने कारखाने में किया श्रमिक का काम
उन्होंने कहा कि उन्होंने राजनीति से पहले भी अपना कारखाना होते हुए एक श्रमिक का काम स्वयं किया है। ऐसे में काम करने में किसी प्रकार की झिझक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री विकास में विश्वास रखते हैं। इसके लिए प्रत्येक नागरिक को अपनी मानसिकता बदलनी चाहिए। इस केंद्र के माध्यम से जी.एस.टी. का प्रशिक्षण देकर ट्रेंड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य आविष्कार, रोजगार, स्वरोजगार और कारोबार होता है। 

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
इस अवसर पर पूर्व सांसद सुरेश चंदेल, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भाजपा शिव पाल मनहंस, मंडलाध्यक्ष कुलदीप ठाकुर, स्थानीय पंचायत प्रधान मंजू मनहंस, मीडिया प्रभारी सोनल शर्मा, बी.डी.टी.एस. महासचिव रजनीश ठाकुर, संरक्षक बी.डी.टी.एस. सुरेश चौधरी, स्वदेश ठाकुर, गंगा सिंह, चैन सिंह, ए.सी.सी. विस्थापित समिति के अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर, एन.एस.डी.सी. के रीजनल अधिकारी जितेंद्र शर्मा, प्रधानमंत्री कौशल केंद्र बरमाणा के संयोजक प्रकाश ठाकुर व रणवीर ठाकुर आदि मौजूद रहे।