शिमला में एक और दर्दनाक हादसा, मकान में आग लगने से जिंदा जला व्यक्ति

Wednesday, Jan 10, 2018 - 08:11 PM (IST)

ठियोग/शिमला: गलैंया गांव में एक मकान में लगी आग के बीच एक व्यक्ति जिंदा जल गया। जिला की कोटखाई तहसील की बाघी पुलिस चौकी के अंतर्गत यह मामला पेश आया। जानकारी के अनुसार बीती रात हुए इस भीषण अग्रिकांड में 6 कमरों का दोमंजिला मकान पूरी तरह राख हो गया। इस घटना में मकान का मुखिया 56 वर्षीय जयवरा राम जिंदा जल गया। बताया जा रहा है कि घटना के समय उसकी पत्नी अपने मायके नेरवा जबकि उसका पुत्र रिश्तेदारी में रोहड़ू गया हुआ था जिसके चलते वह घर में अकेला ही था और सो रहा था। जब आग लगी तो वह वहां से निकलने में सफल नहीं हो पाया और मौत का शिकार बन गया। 

दमकल विभाग ने जलने से बचाए दूसरे घर 
उधर घर से धुआं उठता देख जब तक आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंचे तब तक आग ने भयंकर रूप धारण कर लिया था, जिसकी सूचना उन्होंने दमकल विभाग को दी। सूचना मिलते ही कोटखाई और ठियोग से 2 दमकल वाहन घटनास्थल पर पहुंचे, जिन्होंने कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया और आसपास के घरों को जलने से बचाया। इस अग्रिकांड में एक अन्य घर को भी आंशिक तौर पर नुक्सान पहुंचा है। 

शार्ट सर्किट माना जा रहा आग की वजह
हालांकि घटना की सूचना मिलते ही दमकल कर्मियों के अलावा पुलिस मौके पर पहुंची और उक्त घटनास्थल का जायजा लिया। बहरहाल पुलिस ने आग की घटना को लेकर मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। बाघी पुलिस चौकी प्रभारी रोशन लाल ने बताया कि आग लगने के कारण स्पष्ट नहीं हो पाए हैं लेकिन जांच अधिकारी के मुताबिक शार्ट सर्किट आग लगने की वजह लग रही है। घटना में लाखों रुपए का नुक्सान बताया जा रहा है।  

8 घंटे बाद बरामद हुआ जयवरा का शव
अग्रिकांड के लगभग 8 घंटे बाद बुधवार सुबह बचाव कर्मियों ने जयवरा राम का शव बरामद किया। घटना के बाद प्रशासन की ओर से तहसीलदार कोटखाई की अगुवाई में एक दल मौके पर पहुंचा तथा प्रशासन की ओर से पीड़ित परिवार को 45,000 रुपए कंबल व अन्य सामान फौरी राहत के रूप में प्रदान किया गया।

शिमला में आग की यह दूसरी घटना 
शिमला में आग की यह दूसरी ऐसी घटना है, जिसमें जिंदा जलने से मृत्यु हुई है। बीते कल शिमला के जिलाधीश कार्यालय के समीप ढारे में लगी आग से यहां सो रहा 37 वर्षीय व्यक्ति जिंदा जल गया था।