समग्र शिक्षा अभियान में सामने आया एक और गड़बड़झाला, 2 शिक्षक चार्जशीट

Thursday, Nov 08, 2018 - 10:38 PM (IST)

शिमला: समग्र शिक्षा अभियान में एक और गड़बड़झाला सामने आया है। राज्य के सरकारी स्कूलों में शुरू किए गए वोकेशनल कोर्स में नियमों को ताक पर रखकर वोकेशनल शिक्षा के 2 शिक्षक को-ऑर्डीनेटर ने अपनी पत्नी और भाई को प्रोजैक्ट में नौकरी दिलवाई है। एक स्टेट को-ऑर्डीनेटर ने अपनी पत्नी को को-ऑर्डीनेटर व एक ने अपने भाई को स्कूल में वोकेशनल ट्रेनर लगाया है। मामला सामने आने के बाद उच्च शिक्षा निदेशक ने दोनों शिक्षकों को चार्जशीट कर दिया है और मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। जानकारी के मुताबिक शिमला जिला के पूर्व स्टेट को-ऑर्डीनेटर ने अपनी पत्नी को प्रोजैक्ट में नौकरी दिलाई तो उधर कांगड़ा जिला के वोकेशनल को-ऑर्डीनेटर ने अपने भाई को जिला के स्कूल में बतौर वोकेशल ट्रेनर नियुक्ति करवाई थी। ये दोनों शिक्षक प्रवक्ता कैडर के हैं। दोनों शिक्षकों को चार्जशीट करने की पुष्टि उच्च शिक्षा निदेशक अमरजीत शर्मा ने की है। उन्होंने कहा है कि मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

जिलों से मांगी रिपोर्ट
इस दौरान शिक्षा निदेशक ने सभी जिलों से वोकेशनल शिक्षकों का रिकार्ड तलब किया है। विभाग से स्कूलों में रखे गए टे्रनर्ज का पूरा रिकार्ड मांगा गया है ताकि पता चल पाए कि जिन वोकेशनल ट्रेनर्ज को स्कूलों में नियुक्त किया गया है, वे नियम और शर्तें पूरी भी करते हैं या नहीं। गौर हो कि इस समय राज्य के लगभग 1,000 से ज्यादा स्कूलों में विभिन्न ट्रेड के तहत छात्रों को वोकेशनल कोर्स पढ़ाए जा रहे हैं। इस साल भी विभाग ने 80 स्कूलों में ये कोर्स शुरू किए हैं। 

जिला के को-ऑर्डीनेटर से होगी पूछताछ
उच्च शिक्षा निदेशक जल्द ही मामले पर एस.एस.ए. के अधिकारियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। इस दौरान जिला के को-ऑर्डीनेटरों को भी बैठक में बुलाया जाएगा। इन को-ऑर्डीनेटर से भी मामले पर पूछताछ की जाएगी।

Vijay