फर्जी डिग्री मामला: मानव भारती यूनिवर्सिटी का एक और कर्मचारी हरियाणा से गिरफ्तार

Wednesday, Mar 11, 2020 - 11:34 AM (IST)

सोलन (अमित डोभाल) : हिमाचल प्रदेश में फर्जी डिग्री बनाने और बेचने के मामले में पुलिस ने यूनिवर्सिटी के एक और कर्मचारी को गिरफ्तार किया है। वहीं, राजस्थान में माधव यूनिवर्सिटी में एसआईटी टीम ने रेड डाली है। बताया जा रहा है कि मामले में पुलिस को यहां से भी कुछ सबूत हाथ लगे हैं।

पांच लाख डिग्री बनाने का है आरोप

जानकारी के अनुसार, सोलन जिले में स्थापित मानव भारती यूनिवर्सिटी पर पांच लाख फर्जी डिग्री बनाने और बेचने के आरोप है। पुलिस ने इससे पहले, इस मसले पर यूनिवर्सिटी के असिस्टेंड रजिस्ट्रार को गिरफ्तार किया था। अब मामले में यूनिवर्सिटी के एडमिन विभाग में कर्मचारी को गिरफ्तार किया है।

हरियाणा से हुआ गिरफ्तार

पुलिस के अनुसार, इस संबंध में 8 मार्च को धर्मपुर पुलिस स्टेशन मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने अब हरियाणा के करनाल के निसिंग के प्रमोद कुमार (35) को मंगलवार देर रात गिरफ्तार किया है। इससे पहले, मोहाली के असिस्टेंट रजिस्ट्रार को गिरफ्तार किया था। आरोपी को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा।

हिमाचल की दो निजी यूनिवर्सिटी पर है आरोप

हिमाचल प्रदेश की दो निजी यूनिवर्सिटी पर फर्जी डिग्री बेचने के आरोप हैं। इनमें एक शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी और दूसरी सोलन की मानव भारती यूनिवर्सिटी शामिल है। यूजीसी की ओर से भेजे गए लेटर में एपीजी पर 15 हजार डिग्रियां और मानव भारती पर 5 लाख फर्जी डिग्री बनाने और बेचने के आरोप हैं।
 

kirti