पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा फर्जीवाड़े में एक और गिरफ्तार, रिमांड पर भेजा

Tuesday, Aug 20, 2019 - 11:10 PM (IST)

पालमपुर/धर्मशाला (भृगु/नरेश): पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा फर्जीवाड़े में पुलिस ने एक और गिरफ्तारी की है। अब तक इस मामले में पुलिस 29 गिरफ्तारियां कर चुकी हैं परंतु अभी तक मुख्य अभियुक्त पुलिस की पहुंच से दूर है। सोमवार देर रात्रि पुलिस ने इस प्रकरण में नूरपुर के अविनाश कुमार को गिरफ्तार किया, जिसे कोर्ट ने 22 अगस्त तक पुलिस रिमांड पर भेजा है। पुलिस रिमांड पर चल रहे 7 आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इसके चलते ही इस मामले में पुलिस की गिरफ्त में आए 21 युवकों को न्यायिक हिरासत मिली है।

बार-बार ठिकाने बदल रहा फर्जीवाड़े का सरगना

सूत्रों की मानें तो पुलिस टीमों ने पंजाब, हरियाणा तथा दिल्ली में कई स्थानों पर दबिश दी है परंतु सारे फर्जीवाड़े का सरगना विक्रम पुलिस दबिश से पहले ही भागने में सफल रहा। बताया जा रहा है कि विक्रम बार-बार ठिकाने बदल रहा है, जिस कारण पुलिस उस तक अपनी पहुंच नहीं बना पाई है। डीएसपी अमित शर्मा ने बताया कि इस प्रकरण में अभी कुछ और गिरफ्तारियां की जानी शेष हैं जिसके लिए पुलिस प्रयासरत है।

6 गिरोह हैं फर्जीवाड़े में शामिल

पुलिस जांच में सामने आया है कि इस फर्जीवाड़े में 5 नहीं बल्कि 6 गिरोह संलिप्त हैं और उन्होंने एडवांस में ही अभ्यर्थियों से लाखों में वसूली की है। सूत्रों के मुताबिक पुलिस की गिरफ्त में आए एक गिरोह के सरगना ने कबूला है कि उसने प्रति कैंडीडेट 5-5 लाख रुपए लिए थे। इतना ही नहीं, यह भी पता चला है कि इन गिरोहों का पहली हुई परीक्षाओं के फर्जीवाड़े में हाथ रहा है। यह पता लगा है कि सभी के अपने अलग-अलग गिरोह शामिल हैं।

ग्राऊंड टैस्ट में पास था गंगथ का कर्ण

पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा से वंचित रहे अभ्यर्थी के आरोप सही निकले हैं। मंगलवार को एसपी कार्यालय में स्क्रीनिंग कमेटी व अभ्यर्थी की मौजूदगी में खंगाली गई वीडियो फुटेज से उक्त सच सामने आया है कि गंगथ के कर्ण ने शारीरिक परीक्षा पास कर ली थी और क्लैरिकल मिस्टेक के चलते उसकी जगह दूसरे अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा के लिए बुलावा पत्र मिल गया जबकि कर्ण को इस परीक्षा से वंचित रहना पड़ा। बहरहाल गलती किस स्तर पर हुई है इसकी जांच करने के लिए एसपी कांगड़ा ने जांच बिठा दी है और इसके साथ ही पुलिस की होने वाली लिखित परीक्षा में कर्ण को बुलावा पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं।

चैस्ट नंबर 14789 की जगह 14788 को घोषित कर दिया था सफल

अधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के चैस्ट नंबर 14789 वाले कर्ण सिंह ने दौड़ पास कर ली थी लेकिन गलती से चैस्ट नंबर 14788 वाले रजत को सफल घोषित कर दिया गया। इसके बाद जब कर्ण को लिखित परीक्षा के लिए कॉल लैटर नहीं मिला तो उसने धर्मशाला कार्यालय में आकर पता किया था तो बताया कि वह परीक्षा में असफल रहा है। इस पर युवक ने चैलेंज करते हुए वीडियो फुटेज खंगालने की गुहार लगाई थी।

Vijay