चंबा के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि, पढ़िए किस मामले में बना नंबर-1

Wednesday, Mar 06, 2019 - 04:32 PM (IST)

चंबा (विनोद): चंबा से निकल कर देश के 8 राज्यों के 80 जगहों पर चल रहे नॉट-ऑन-मैप नामक पहल को बुकिंग डॉट कॉम ने पर्यटन के क्षेत्र में चलाए जा रहे दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ सामाजिक उद्यमों में चुन लिया है। पर्यावरण को संरक्षित करते हुए पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति का अनुभव इस तरह कराना की वंचित तबके के लोगों को रोजगार मिले। यही नॉट-ऑन-मैप का उद्देश्य है। बुकिंग डॉट कॉम नामक संस्था, जिसकी उपस्थिति 229 देशों के एक लाख 45 हज़ार जगहों पर सक्रिय है। हर वर्ष भ्रमण-पर्यटन से जुड़े विश्व के कुछ चुने हुए उद्यमों को चुन कर उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए बुकिंग बूस्टर कार्यक्रम चलाती है ताकि उनका व्यवसाय फैले और उनके सामाजिक प्रभाव में वृद्धि हो सके।

इसके अंतर्गत दुनिया के हर हिस्से से प्राप्त हज़ारों आवेदनों के बीच कठिन प्रतियोगिता द्वारा चयनित उद्यमियों को नीदरलैंड्स के एम्स्टर्डम में तीन हफ्ते का प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसमें उन्हें बिजनेस बढ़ाने, प्रभाव मापने, तकनीक, निवेश आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है। इस क्षेत्र के विशेषज्ञ उनका मार्गदर्शन करते हैं, बुकिंग डॉट कॉम के वालंटियर उनको सहयोग देते हैं। मीडिया से जुड़े अवसरों से उन्हें जोड़ा जाता है और साथ ही बिज़नेस बढ़ाने के लिए आर्थिक सहायता भी दी जाती है। यह प्रदेश के लिए अत्यंत हर्ष और गर्व का विषय है कि नॉट-ऑन-मैप को इस बार इस बूस्टर कार्यक्रम के लिए चुना गया है।

नॉट-ऑन-मैप भारत से चुना जाने वाला एकमात्र और एशिया से चुने गए चार उद्यमों में एक सामाजिक पहल है। इस बार ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स से दो-दो, भारत, मलेशिया, नेपाल, इंडोनेशिया, कोलंबिया और फ्रान्स से एक एक पहलों को चुना गया है। नॉट ऑन मैप की ओर से इसके संस्थापक निदेशक कुमार अनुभव और टीम सदस्य सय्यद अप्रैल के महीने में एम्स्टर्डम जा कर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। ऐसी उम्मीद है कि इस उपलब्धि से न केवल नॉट-ऑन-मैप को नया जीवन मिलेगा बल्कि प्रदेश में समुदाय आधारित जिम्मेवार पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। ये जानकारी संस्था के संस्थापक मनुज शर्मा ने सांझा की।

Ekta