नड्डा का ऐलान, 50 करोड़ देशवासियों का होगा 5 लाख का नि:शुल्क स्वास्थ्य बीमा

Tuesday, May 01, 2018 - 10:48 AM (IST)

बिलासपुर: सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए गए बिलासपुर जिला के दयोली गांव में आयोजित आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा पहुंचे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के ग्राम स्वराज अभियान के तहत शुरू हुआ आयुष्मान भारत कार्यक्रम देश की तस्वीर बदल देगा। इस कार्यक्रम के तहत देश के 10,74,000 परिवारों यानी करीब 50-55 करोड़ देशवासियों को नि:शुल्क 5 लाख रुपए वार्षिक का स्वास्थ्य बीमा कवर किया जाएगा। यह विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। किसी भी बड़ी बीमारी के समय आम आदमी को इलाज हेतु जमीन, घर-बार तक बेचना पड़ जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 


इस बीमा योजना के तहत अस्पताल में मरीज का 5 लाख रुपए तक का सारा इलाज मुफ्त होगा व किसी को भी इलाज हेतु कुछ बेचने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस योजना के तहत 1,392 प्रकार की बीमारियों को कवर किया गया है। निरोगी केंद्र योजना का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्तमान में देश में करीब 1,50,000 उप स्वास्थ्य केंद्र हैं। वर्ष 2020 तक इन सभी उप स्वास्थ्य केंद्रों को निरोगी केंद्रों में बदल देने के प्रधानमंत्री की सोच है। अम्बेदकर जयंती पर 14 अप्रैल को नक्सली प्रभावित आदिवासी क्षेत्र दंतेवाड़ा-बीजापुर के जांगला गांव के उप स्वास्थ्य केंद्र को निरोगी केंद्र बना कर इसकी शुरूआत की जा चुकी है। 


निरोगी केंद्रों के अंतर्गत आने वाला जो भी व्यक्ति 30 वर्ष की आयु को पार कर लेगा, उसके शरीर की स्वास्थ्य विभाग अनिवार्य रूप से स्क्रीनिंग करेगा। जिसमें ब्लड शूगर, रक्तचाप, ब्रैस्ट कैंसर, मुंह का कैंसर व सर्वाइकल कैंसर आदि बीमारियों की अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी ताकि इन बीमारियों का प्रारंभिक अवस्था में ही इलाज किया जा सके। ऐसा करके किडनियों के फेल होने व हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को होने से पहले ही रोक पाना भी संभव हो जाएगा व आम आदमी का स्वास्थ्य व इलाज पर होने वाले खर्च व समय की भी बचत होगी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 18,000 निरोग केंद्र बनेंगे व जहां वर्तमान में 1-1 आशा वर्कर कार्यरत हैं वहां 5-5 कर्मचारी कार्य करेंगे, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में नौकरियां भी मिलेंगी।


 

Ekta