हिमाचली बेटी ने शूटिंग में हासिल किया दूसरा रैंक, राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा ये सम्मान

Friday, Aug 23, 2019 - 04:53 PM (IST)

हरोली: विश्व के नम्बर 2 के पायदान पर हिमाचल की बेटी अंजुम मौदगिल का नाम अर्जुन अवार्ड के लिए चयनित हो गया है, जिसे महामहिम राष्ट्रपति की ओर से पुरस्कार देकर नवाजा जाएगा। इस बारे में जब अंजुम व उसके परिवार को संबंधित विभाग की ओर से सूचना मिली तो सभी खुशी से झूम उठे। अंजुम के पिता एडवोकेट सुदर्शन मौदगिल ने बताया कि उन्हें युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से संयुक्त सचिव एलएस सिंह की ओर से जारी पत्र में बताया गया कि अंजुम को उनकी बेहतरीन खेल प्रतिभा के लिए 29 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

उधार की राइफल से शुरू हुआ सफर

उन्होंने बताया कि अंजुम इस समय वल्र्ड चैंपियनशिप के लिए ब्राजील में है। गौरतलब है कि 25 वर्षीय अंजुम ने उधार की राइफल से अपनी प्रतिभा की शुरूआत करते हुए इस समय विश्व स्तर पर नम्बर 2 का रैंक हासिल किया है। अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए अंजुम लगातार उच्च मुकाम हासिल कर रही है। अंजुम ने बीजिंग में हुए पिछले वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर राइफल मिकस्ड के मुकाबले में गोल्ड कप हासिल किया था। वहीं कॉमनवैल्थ गेम्स में गोल्ड कॉस्ट के 50 मीटर थ्री पोजीशन में सिल्वर मैडल हासिल किया था। इसी तरह कोटा में वल्र्ड चैंपियनशिप मुकाबले में 10 मीटर एयर राइफल में भी सिल्वर मैडल हासिल किया। इसी तरह त्रिवेंद्रपुरम में आयोजित राष्ट्रीय मुकाबलों में अंजुम ने 4 गोल्ड मैडल हासिल कर अपनी प्रतिभा का बाखूबी प्रदर्शन किया था। वहीं त्रिवेंद्रपुरम में ही ऑल इंडिया पुलिस शूटिंग स्पोर्ट्स मुकाबले में भी अंजुम ने 4 गोल्ड मैडल जीतकर सबको चकित कर दिया था।

अर्जुन अवार्ड के पुरस्कार में मिलेंगे 5 लाख रुपए

अंजुम के दादा आरएन मौदगिल, पिता सुदर्शन मौदगिल व माता शुभ मौदगिल ने कहा कि अंजुम की ओर से लगातार अपनी खेल प्रतिभा में निखार लाया जा रहा है। उन्होंंने कहा कि जब उन्हें खेल मंत्रालय की ओर से अर्जुन अवार्ड के लिए पत्र प्राप्त हुआ तो उनकी खुशी का ठिकाना न रहा। अंजुम को महामहिम राष्ट्रपति की ओर से दिए जाने वाले अर्जुन अवार्ड के पुरस्कार में 5 लाख रुपए भी मिलेंगे।

हिमाचल सरकार बतौर डीएसपी की तैनाती दे तो होगी गर्व की बात

गौरतलब है कि अंजुम का पैतृक गांव जिला ऊना के अम्ब क्षेत्र का धुसाड़ा गांव है। अंजुम के दादा व पिता पेशे से एडवोकेट हैं जोकि पिछले काफी समय से चंडीगढ़ में रह रहे हैं। अंजुम को पंजाब सरकार की ओर से पंजाब पुलिस में बतौर इंस्पैक्टर की तैनाती दी हुई है। वहीं अंजुम के पिता सुदर्शन का कहना है कि अगर उनकी बेटी को हिमाचल सरकार बतौर डीएसपी की तैनाती दे तो उनके लिए बड़े गर्व की बात होगी और अंजुम अपनी आगे की खेल प्रतियोगिताएं हिमाचल पुलिस की ओर से ही खेलेगी।

Vijay