इस गांव में रहस्यमयी बीमारी ले रही पशुओं की जान, ग्रामीणों में फैली दहशत

Tuesday, Jun 12, 2018 - 04:50 PM (IST)

नग्गर: कुल्लू जिला की ऊझी घाटी के सजला गांव में अज्ञात बीमारी फैलने से ग्रामीणों में दहशत फैल गई है। सजला गांव में बीमारी के कारण 4 पशुओं की मौत हो गई जबकि 1 दर्जन पशु अभी तक बीमार चल रहे हैं। हालांकि ग्रामीणों ने इसके बारे में पशुपालन विभाग को भी अवगत करवाया है लेकिन अभी तक इसकी रोकथाम नहीं हो पाई है। ग्रामीणों ने बताया कि उक्त बीमारी की हालत में उनके पशुओं को बुखार आ रहा है और उसके बाद पशु नीचे बैठ रहे हैं। इसके पश्चात उनकी मौत हो रही है। 


गांव में इस बीमारी के फैलने से लोगों द्वारा महामारी की आशंका जताई जा रही है। सोमवार को गांव के युवराज, प्रकाश, जगदीश व विद्यासागर की गऊओं की मौत हो गई जबकि एक की गाय तो गाभिन थी और गांव में ही एक दर्जन से भी अधिक पशु बीमार हो गए हैं। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग के अधिकारी भी पशुओं का इलाज कर रहे हैं लेकिन फिर भी पशुओं की इस बीमारी का पता नहीं चल पा रहा है। 


गांववालों ने आरोप लगाया है कि पशु चिकित्सालय में जिस कर्मचारी की तैनाती की गई है, वह वहां पर नहीं रहता और इन दिनों भी अपनी ड्यूटी पर नहीं है। उन्होंने पशुपालन विभाग व जिला प्रशासन से आग्रह किया कि वे तुरंत इस बीमारी पर काबू पाएं ताकि लोगों को आर्थिक नुक्सान न उठाना पड़े। उधर, पशु चिकित्सा अधिकारी किशोर राणा का कहना है कि मैं खुद मौके पर सजला गांव गया था। बीमार पशुओं का इलाज किया जा रहा है। मंगलवार को विभाग की पूरी टीम गांव के पशुओं को चैक करेगी और जल्द ही बीमारी पर काबू पा लिया जाएगा।

Ekta