एनीमिया रोग को जड़ से खत्म करने के लिए आयुर्वेद विभाग चलाने जा रहा Special अभियान

Friday, Nov 08, 2019 - 11:55 AM (IST)

तीसा (सुभानदीन): चंबा जिला के उपमंडल चुराह में एनीमिया रोग को जड़ से खत्म करने के लिए आयुर्वेदिक विभाग विशेष अभियान चलाने जा रहा है। आयुर्वेदिक विभाग द्वारा एक सर्वे में पाया गया है कि उपमंडल चुराह में काफी लोग एनीमिया के शिकार हैं। लोगों को एनीमिया से बचाने के लिए आयुर्वेदिक विभाग घर-घर शिविर का आयोजन करने जा रहा है। इस अभियान के लिए विभाग द्वारा विकास खंड तीसा की 45 पंचायतों के लिए 10 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें गांव स्तर पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर लोगों की नि:शुल्क खून की जांच करेंगी।  

खून में एनीमिया के लक्षण पाए जाने पर एक माह तक के लिए विभाग नि:शुल्क दवाइयां भी प्रदान करेगा। एक माह के उपरांत आयुर्वेदिक विभाग की टीम द्वारा लोगों के खून की दोबारा जांच की जाएगी। हाल ही में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयुर्वेदिक विभाग को प्रिवैंशन ऑफ अनीमिया आयुष अंडर पोषण अभियान के लिए 29 लाख 22 हजार की राशि दी गई है, जिसमें जिला चम्बा का तीसा खंड भी आता है। तीसा खंड में 45 पंचायतों के 264 गांवों के लोगों को इस अभियान के तहत लाभान्वित किया जाएगा। खंड तीसा में एनीमिया रोगियों की प्रतिशतता काफी ज्यादा है। गांव-गांव व घर-द्वार चलाए जाने वाले इस अभियान से ही तीसा खंड को एनीमिया रोग से मुक्त किया जा सकता है। 

इस अभियान के दौरान लोगों के खून की जांच करके एनीमिया रोगी की पहचान की जाएगी। तीसा में एनीमिया को जड़ से खत्म करने के इस अभियान के लिए दवाइयों व मशीनों की खेप चम्बा पहुंचना शुरू हो गई है। सभी मशीनें व सभी प्रकार की दवाइयां तीसा पहुंचने के बाद विभाग द्वारा गठित टीमों को गांव-गांव भेजा जाएगा। विभाग द्वारा गठित टीमों को प्रशिक्षण दिया गया है। आयुर्वैदिक विशेषज्ञ के अनुसार तीसा में दवाइयों व मशीनों की खेप इस माह पहुंच जाएगी। तीसा में दवाइयां व मशीनें जल्द पहुंचने वाली हैं। दवाइयों व मशीनों को टीमों के सुपुर्द कर अभियान इस माह के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा।

45 पंचायतों में 10 टीमें करेंगी काम

आयुर्वेदिक विभाग द्वारा एनीमिया को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया था। इस दौरान हमने 13,396 लोगों को जागरूक किया। अब इसके बाद लोगों के स्वास्थ्य की जांच व उन्हें उपचार देने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए दवाइयां व मशीनें चम्बा पहुंचना शुरू हो गई हैं। तीसा की 45 पंचायतों में विभाग की 10 टीमें काम करेंगी। विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच व एनीमिया रोगियों को दवाइयां नि:शुल्क दी जाएंगी। इस माह के अंत तक अभियान को शुरू करने का लक्ष्य है।

Ekta