... और आपात स्थिति में मरीज को पहुंचाया आइसोलेशन वार्ड, एमरजैंसी कॉल पर तलब हुए चिकित्सक

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 02:53 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र) : हर तरफ जनता कफ्र्यू के चलते सन्नाटा तो दूसरी तरफ लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहे इसके लिए तमाम चिकित्सक रविवार को ड्यूटी पर हाजिर थे। किस तरीके से आपात स्थिति का सामना हो, इसको लेकर मॉकड्रिल क्षेत्रीय चिकित्सालय में की गई। सीएमओ डाॅ. रमन शर्मा के निर्देशों पर क्षेत्रीय चिकित्सालय में सभी चिकित्सक आपात स्थिति में पहुंचे। इस दौरान मॉक ड्रिल के तहत एक मरीज को अस्पताल में लाया गया। प्रारंभिक जांच के बाद उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती की गई। पीपीई किट पहने चिकित्सकों ने इस संदिग्ध मरीज की जांच की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

क्षेत्रीय चिकित्सालय में बनाए हेल्प डेस्क पर पहुंचे मरीज का पंजीकरण करने के बाद उसे आपात स्थिति में तैनात चिकित्सक के पास भेजा गया। जिसके उपरांत चिकित्सक ने स्टाफ के सहयोग से मॉकड्रिल करते हुए मरीज को व्हील चेयर पर बैठाकर तत्काल आइसोलेशन वार्ड तक पहुंचाया। इस दौरान लैब तकनीशियन ने उसके रक्त के नमूने लिए और इसके साथ ही दूसरे प्रकार के सैम्पल भी लिए। किस तरीके से मरीजों की सैम्पिलंग हो, इसको लेकर भी नमूने लेने की रिहर्सल की गई। 
PunjabKesari
सीएमओ डाॅ. रमन शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग से मिले दिशा-निर्देशों के तहत आज मॉकड्रिल की गई। सभी चिकित्सकों को आपात स्थिति में बुलाया गया। हालांकि जनता कफ्र्यू का आह्वान था। सभी चिकित्सक पहुंचे। मॉकड्रिल की गई ताकि आपात स्थिति से निपटा जा सके। मॉकड्रिल के दौरान जो कमियां पाई गई उन्हें तत्काल दुरुस्त किया जाए। सरकार की तरफ से 100 पीपीई किट्स मिली हैं, जिससे अब चिकित्सक किसी भी संभावित कोरोन वायरस से पीड़ित मरीज की जांच कर पाएंगे।

यहां भी हुई माॅक ड्रील

जिला बिलासपुर में स्थानीय अस्पताल में आज मॉक ड्रील चलाई गई।  इसके द्वारा जो हॉस्पिटल में तैनात नर्स और डॉक्टर हैं उनको बताया गया कि कोरोना वायरस का पेशेंट कोई भी आता है तो उस पेशेंट को किस तरह से  अटेंड किया जाएगा। उसको किस तरह से  कोरोना वार्ड में लेकर जाएंगे और उस व्यक्ति के किस तरह से सैंपल भरे जाएंगे। इसके साथ ही  जिला अस्पताल के डीएम और एम एस से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर में अभी तक 2 लोग भर्ती किए गए हैं।एक व्यक्ति की रिपोर्ट आज शाम तक आ जाएगी और दूसरे व्यक्ति की रिपोर्ट कल तक प्राप्त होने की उम्मीद है। जिसके चलते स्थानीय अस्पताल बिलासपुर में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अधिकारियों ने कमर कसी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News