चैत्र नवरात्रे : ज्वालामुखी में नहीं लगेंगे लंगर, दर्शनों के लिए पर्ची सिस्टम होगा लागू

punjabkesari.in Thursday, Apr 01, 2021 - 07:24 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज शर्मा): विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री माता ज्वालामुखी में 13 से 21 अप्रैल तक चलने वाले चैत्र नवरात्रों में कोविड नियमों की पालना के साथ मंदिर की गरिमा अनुसार गौरवमयी व्यवस्था बनाने के मद्देनजर मन्दिर सहायक आयुक्त एवं एसडीएम धनवीर ठाकुर की अध्यक्षता में मंदिर न्यास की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एसडीएम ने संबंधित विभागों को नवरात्रों से पहले व्यवस्थाएं ठीक करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य बिन्दु कोरोना वायरस के खतरे पर रहा, जिसको लेकर बैठक में निर्णय लिया गया कि नवरात्रों में भीड़ इकट्ठी नहीं की जाएगी। यात्रियों को सुविधापूर्वक दर्शन करवाने के लिए पर्ची सिस्टम लागू किया जाएगा, जिसके लिए बस स्टैंड में नई बनी बहुमंजिला पार्किंग में पर्ची बनाई जाएगी नाम रजिस्टर किया जाएगा और थर्मल स्कैन के बाद यात्रियों को दर्शनों के लिए भेजा जाएगा।

मन्दिर के गर्भ गृह में हलवे का प्रसाद नहीं चढ़ेगा और नारियल को भी मन्दिर के अंदर नहीं ले जाने दिया जाएगा। ज्वालामुखी परिधि में व आसपास खुले में लंगर लगाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मन्दिर में सभी श्रद्धालु, पुजारी व कर्मी मास्क, सेनिटाइजर का प्रयोग करेंगे। मन्दिर में कोरोना के खतरे को देखते हुए सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। जल शक्ति विभाग पानी के सभी स्रोतों की क्लोरीफिकेशन करेगा। श्रद्धालु व सभी विभाग सफाई का ध्यान रखेंगे।

जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए गए कि शहर में सभी फायर हाइड्रैंट को नवरात्रों से पहले सुचारू रूप से ठीक किया जाए ताकि किसी भी आपदा के समय कोई परेशानी न हो। इस अवसर पर मन्दिर न्यास सदस्य पुजारी मधुसूदन शर्मा, प्रशांत शर्मा, कृष्ण स्वरूप, शैलेश शर्मा, सौरभ शर्मा, शशि चौधरी, डीएसपी तिलकराज, बीएमओ डॉ. प्रवीण कुमार, मन्दिर अधिकारी निर्मल सिंह, कमल ठाकुर, बलदेव, मनोहर, देशराज के साथ सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News