शक्तिपीठ चिंतपूर्णी व चामुंडा में आज से खुल जाएंगे लंगर, कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

punjabkesari.in Thursday, Feb 17, 2022 - 10:35 AM (IST)

चिंतपूर्णी/चामुंडा (राजन/ब्यूरो) : प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट व चामुंडा धाम में लंगर एक बार फिर वीरवार को श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए खुल जाएंगे। प्रदेश सरकार द्वारा लंगर न लगाने पर लगाई गई बंदिशों को हटाने के बाद एडीसी ऊना अमित शर्मा ने चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट का लंगर शुरू करने के आदेश मंदिर प्रशासन को जारी कर दिए हैं। लंगर को शुरू करने को लेकर मंदिर प्रशासन ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अब मंदिर आने वाले मां के भक्त दर्शनों के उपरांत मंदिर न्यास के लंगर में प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। एडीसी ऊना डॉ. अमित शर्मा ने बताया कि सरकार ने लंगरों पर लगाया गया प्रतिबंध हटा लिया है, जिसके चलते चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट का लंगर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शुरू कर दिया जाएगा। सोशल डिस्टैंसिंग व सैनेटाइज करके श्रद्धालु लंगर हाल में बैठाए जाएंगे। वहीं कांगड़ा के डीसी डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि वीरवार से चामुंडा माता मंदिर में लंगर शुरू हो जाएगा। मंदिर के अंदर दर्शन के लिए अभी इंतजार करना होगा। बता दें कि चामुंडा मंदिर में अभी मुख्य द्वार से ही श्रद्धालुओं को दर्शन करवाए जा रहे हैं। गर्व गृह में जाने की अभी इजाजत नहीं है। 

नयनादेवी में 2-3 दिन के बाद खुलेगा लंगर

विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी मंदिर में भी लंगर खोलने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। न्यास के अध्यक्ष एसडीएम राजकुमार ठाकुर ने बताया कि 2-3 दिन के भीतर लंगर की व्यवस्था श्रद्धालुओं के लिए शुरू की जाएगी। मंदिर न्यास के लंगर में भक्तों को सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रि भोजन दिया जाएगा। 

कल से ज्वालामुखी में लंगर खोलने की तैयारी 

ज्वालाजी मंदिर में 18 फरवरी से लंगर खोल दिया जाएगा। यह जानकारी तहसीलदार दीनानाथ यादव ने दी। उन्होंने बताया कि मार्बल का काम चलने के कारण अभी मंदिर बंद है। 1-2 दिनों में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

3 माह से बंद पड़े थे लंगर

3 महीने पहले चिंतपूर्णी, बाबा बालक नाथ मंदिर, नयना देवी मंदिर व ज्वालाजी मंदिर के प्रशासन ने लंगरों को खोल दिया था लेकिन अचानक कोरोना के केस बढने पर सरकार ने तुरंत लंगरों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए थे परंतु अब कोरोना मामलों में भारी गिरावट आई है और हर गतिविधि को खोल दिया गया है तो सरकार ने कैबिनेट बैठक में लंगरों को लगाने की इजाजत भी दे दी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News