नलबागी में पालकी ही एम्बुलैंस, सड़क सुविधा न होने से मरीजों को हो रही परेशानी

Friday, Aug 31, 2018 - 05:07 PM (IST)

 

बालीचौकी : सराज विधानसभा क्षेत्र के अभी सैंकड़ों गांव सड़क सुविधा से वंचित हैं, जिससे आज भी लोगों को पालकियों के सहारे मरीजों को आपातकालीन समय में सड़क मार्ग तक पहुंचाया जाता है। भले ही मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में करोड़ों रुपए की घोषणा सड़क निकालने के लिए की हैं लेकिन अभी तक धरातल में सड़कें नहीं पहुंच पाई हैं।सराज क्षेत्र के पंचायत नलबागी में सड़क न पहुंचने के कारण आज भी आजादी के 70 सालों उपरांत लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आलम यह है कि आज भी गांव के बीमार लोगों को पालकियों के सहारे 15 से 20 किलोमीटर दूर पैदल चलकर सड़क मार्ग तक पहुंचाया जाता है।

बुधवार शाम को नलबागी गांव की 35 वर्षीय महिला ठाकरी देवी को गिरने उपरांत 15 से 20 किलोमीटर दूर नलबागी से राष्ट्रीय उच्च मार्ग तक पहुंचाया गया जहां से उसे गाड़ी की सहायता से क्षेत्रीय अस्पताल मंडी पहुंचाया गया। परिजनों के अनुसार ठाकरी देवी पत्नी नरेंद्र सोनी अपने घर के साथ ही घास काटने गई थी कि अचानक पैर फिसलने से वह गिर गई, जिससे ठाकरी देवी के सिर पर चोटें आई हैं। आनन-फानन में ग्रामीणों ने तुरंत एक कुर्सी से 2 डंडों की पालकी बनाकर घायल महिला को सड़क मार्ग तक पहुंचाया। अब क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में ठाकरी देवी का उपचार चला हुआ है।

स्वास्थ्य केंद्र तो खोलदिया स्टाफ तैनात नहीं किया
पंचायत नलबागी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तो खोल दिया है लेकिन स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक व अन्य स्टाफ  न होने के कारण लोगों को स्वास्थ्य सुविधा न मिलने के कारण मंडी या कुल्लू का रुख करना पड़ता है। सामाजिक कार्यकर्ता रूप सिंह, पूर्व बी.डी.सी. झाबे राम, भूपेंद्र व देवराज ने प्रदेश सरकार से मांग उठाई है कि सड़क सुविधा मुहैया करवाने के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नलबागी में स्टाफ  की तैनाती की जाए। 

kirti