अम्बाला से अम्ब-अंदौरा तक एक और रेल की सौगात

Saturday, Aug 26, 2017 - 02:34 PM (IST)

ऊना: अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन से अम्बाला के लिए शीघ्र ही एक और नई रेलगाड़ी दौड़ेगी। इसके साथ ही इस स्टेशन से चलने वाली रेलगाड़ियों की तादाद 3 हो जाएगी। रेलवे बोर्ड ने नंगल से अम्बाला के बीच चलने वाली रेलगाड़ी को अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन से चलाने की सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। इसकी पुष्टि सांसद अनुराग ठाकुर ने रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों से हुई चर्चा के बाद की है। अम्ब अंदौरा से यह रेलगाड़ी कितने बजे चलेगी और कब अम्बाला पहुंचेगी तथा इसके बाद कब वापस आएगी इसका टाइम टेबल शीघ्र जारी हो जाएगा। रेलवे मंत्रालय की ओर से जिस गाड़ी को चलाने की सैद्धांतिक मंजूरी मिली है उसका नंबर 64563 व 64564 होगा। इस गाड़ी के चलने से जिला ऊना और अम्बाला में आवागमन आसान हो जाएगा। इससे न केवल अम्बाला बल्कि चंडीगढ़ जाने आने वाले यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। 


अब तक चलती हैं ये रेलगाड़िया
इस समय अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली और बरेली के लिए सायं 8 बजे चलने वाली हिमाचल एक्सप्रैस के अतिरिक्त अम्ब अंदौरा-अम्बाला डी.एम.यू. रेलगाड़ी भी शामिल है। इन 2 गाडिय़ों के अतिरिक्त जिला मुख्यालय ऊना पर स्थित रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के लिए सुबह 5 बजे जनशताब्दी एक्सप्रैस एवं सप्ताह में एक बार नांदेड़ साहिब के लिए चलने वाली एक्सप्रैस रेलगाड़ी भी शामिल है। यह सायं करीब 10 बजे वापस ऊना पहुंचती है। 


तलवाड़ा और फिर मुकेरियां तक पहुंचाई जानी है रेल
हिमाचल की एकमात्र ब्राडगेज रेलवे लाइन पर अब तेजी से काम चल रहा है। इस रेलवे लाइन को तलवाड़ा और फिर मुकेरियां तक पहुंचाया जाना है। दौलतपुर चौक तक कार्य लगभग पूरा किया जा रहा है। इसके आगे तलवाड़ा तक जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। दौलतपुर चौक से तलवाड़ा तक मैट्रो की तर्ज पर रेललाइन बिछाए जाने का प्रस्ताव है। तलवाड़ा से मुकेरियां तक रेलवे के पास जमीन उपलब्ध है। केवल पुराने पुलों को ध्वस्त कर वहां नए रेलवे पुल ही बनाए जाएंगे। इस प्रकार इस रेलवे लाइन को वैकल्पिक रेललाइन अम्बाला से चंडीगढ़ और नंगल तलवाड़ा-जम्मू के साथ जोड़े जाने का प्रस्ताव है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी नंगल तलवाड़ा रेलवे लाइन को लेकर बाकायदा चिंता का इजहार किया था। मंडी रैली के दौरान उन्होंने कहा था कि वर्षों से यह रेलवे लाइन फाइलों में ही चल रही है। प्रधानमंत्री की गंभीरता भी लाइन को पूरा करने को लेकर थी। मंडी रैली के दौरान उन्होंने इसका खुलकर जिक्र किया था।