अचानक आग लगने से प्रवासियों की झुग्गियां राख

Monday, Dec 31, 2018 - 07:47 PM (IST)

अम्ब (अश्विनी): उपमंडल अम्ब के तहत नंदपुर में प्रवासी श्रमिकों की 6 झुग्गियों में आग लगने के कारण काफी नुक्सान हुआ है। प्रवासी श्रमिकों के पास तन पर पहने कपड़े ही बचे हैं जबकि बाकी सारा सामान जलकर स्वाह हो गया है। रविवार को आधी रात को हुए इस हादसे की सूचना मिलने पर फायर स्टेशन अम्ब से दमकल टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर आग को बुझाया लेकिन तब तक सब कुछ जलकर नष्ट हो चुका था। सूचना मिलने पर अम्ब पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की। जानकारी के अनुसार रविवार रात करीब 12 बजे नंदपुर में सड़क किनारे स्थित प्रवासी श्रमिकों की झुग्गियों में आग लग गई। उस वक्त प्रवासी परिवारों के लोग अपने खड़पोश आशियानों में सो रहे थे। गनीमत रही कि घटना के दौरान आग से घिरे सभी लोग सुरक्षित स्थान की ओर भाग गए अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

इन्हें हुआ नुक्सान

आग की घटना में कारू निषाद पुत्र प्रताप निषाद, शंकर निषाद पुत्र प्रताप निषाद, संजय महतो पुत्र श्री महतो, सुरेंद्र निषाद पुत्र केदार निषाद, शम्भू निषाद पुत्र रामविलास निषाद व सुनील कुमार पुत्र हाको निषाद सभी निवासी बेगूसराय (बिहार) की झुग्गियां जली हैं।

बच्चों व वृद्धों सहित सो रहे थे 25 लोग

पीड़ित सुरेंद्र निषाद ने बताया कि रात के वक्त आग पहले कारू निषाद की झुग्गी में लगी और उसके बाद कुछ ही मिनटों में आग ने सभी झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया। उसने बताया कि उस वक्त सभी झुग्गियों में बच्चों व वृद्धों सहित 25 लोग सो रहे थे। घटना के दौरान सभी झुग्गियों से बाहर आए और सभी ने सुरक्षित स्थान की तरफ भागकर जान बचाई। इस घटना में सभी लोगों की झुग्गियों में रखी हुई नकदी, कपड़े, बर्तन व खाद्य पदार्थों सहित सारा सामान जलकर नष्ट हो गया। कारू 2-3 दिन के बाद घर जाने वाला था और उसने अपनी झुग्गी में करीब 35,000 रुपए रखे हुए थे जोकि आग की भेंट चढ़ गए हैं। पीड़ित प्रवासी लोगों का कहना है कि वे अपने-अपने परिवारों के साथ इस स्थान पर करीब 2 दशक से रह रहे हैं लेकिन आग ने कुछ ही पलों में सब कुछ स्वाह कर दिया।

आग लगने के कारण का नहीं लगा पता

ग्राम पंचायत प्रधान रंजना कुमारी का कहना है कि उन्होंने मौका देखकर फौरी तौर पर प्रभावित लोगों की मदद की और उनके लिए राशन व अन्य जरूरी सामान का प्रबंध किया। आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया है। डी.एस.पी. अम्ब मनोज जम्वाल द्वारा पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है। आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

Kuldeep