गजब! यह गाय खुद देती है दूध, विशेषज्ञों ने कही ये बात (Watch Video)

Wednesday, May 16, 2018 - 02:07 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश): कुछ बातें ऐसी होती हैं जो इंसान को अचंभित कर देती हैं। आंखों देखी के बाद भी इंसान कुछ क्षणों के लिए यह सोचने पर मजबूर हो जाता है कि जब ऐसा नहीं हो सकता तो फिर ऐसा कैसे हो रहा है। कुछ ऐसा ही उस परिवार के साथ भी हुआ जिनकी गाय ने खुद ही दूध देना शुरू कर दिया। मामला मंडी जिला के सुंदरनगर उपमंडल की डोलधार पंचायत के शेहकरा गांव का है। यहां नरपत राम की गौशाला में बंधी जरसी नस्ल की गाय बीते कुछ समय से खुद ही दूध दे रही है। यह घटना रोजाना सुबह और शाम को उस वक्त घटती है जब गाय को दोहने का समय होता है। 


कुछ दिन पहले जब गाय के थन से खुद ही दूध की धारा बहने लगी तो परिवार अचंभित हो गया। क्योंकि पशु पालन इस परिवार का पुश्तैनी काम है लेकिन इससे पहले कभी ऐसी घटना नहीं घटी। सुबह और शाम को गाय के थन से दूध की धारा खुद ही प्रवाहित होने लग जाती है। नरपत राम के बेटे विनोद कुमार ने बताया कि उन्हें इस बात की खुशी है, उनके घर ऐसी गाय है जो खुद ही दूध देने लग जाती है। उन्होंने बताया कि गाय के एक बच्चा पहले से है और आगे को गाय ने फिर से गर्भ धारण कर लिया है। लेकिन वह अभी भी रोजाना अच्छा दूध उन्हें दे रही है। हमने इस बारे में पशु पालन विभाग के विशेषज्ञों से भी बात की।


सुंदरनगर स्थित पशु चिकित्सक डा. राकेश शर्मा ने बताया कि गाय को खुराक ठीक मिल रही है जिससे उसमें दूध की मात्रा ज्यादा है लेकिन थन को सख्त बनाए रखने वाले हार्मोन की कमी के कारण दूध खुद ही निकल रहा है। उन्होंने बताया कि ऐसे केस लाखों में एक होते हैं। डा. राकेश ने बताया कि उन्होंने अपनी नौकरी के इतिहास में यह पहला केस देखा है। इस पूरे मामले में सुखद बात यह है कि गांव के लोग इसे किसी चमत्कारी घटना के साथ जोड़कर नहीं देख रहे और गौशाला के पास दर्शनों के लिए इकट्ठे नहीं हो रहे, वरना इस स्थान के चर्चा में आने को देर नहीं लगती। हम भी आपसे अनुरोध करते हैं कि यह गाय के थनों में हार्मोन की कमी के कारण हो रहा है न कि किसी दैवीय शक्ति के कारण। कृपया इस घटना को दैवीय शक्ति के साथ जोड़कर न देखें। 

Ekta