अमरनाथ से भी मुश्किल श्रीखंड यात्रा पर ग्रहण, भारी बारिश के चलते श्रद्धालु फंसे (Watch Pics)

Monday, Jul 16, 2018 - 11:39 AM (IST)

आनी (बिशेषर): आनी/कुल्लू (बिशेषर): अमरनाथ से भी मुश्किल प्रदेश की प्रसिद्ध धार्मिक श्रीखंड महादेव यात्रा पर ग्रहण लग गया है। भारी बारिश के कारण यात्रा अवरुद्ध हो गई है। इस यात्रा का पैदल सफर जाओ से शुरू होता है और वहीं से ही मार्ग बारिश के चलते खराब हुआ है। जिसके चलते कई वाहन और श्रद्धालु फंसे हुए हैं।


उल्लेखनीय है कि श्रीखंड महादेव यात्रा जिला प्रशासन कुल्लू द्वारा 15 जुलाई से शुरू कर दी गई है जोकि 31 जुलाई तक चलेगी। रविवार को विधिवत भगवान शिव की पूजा-आराधना के साथ श्रीखंड महादेव यात्रा शुरू की गई। देशभर के 390 श्रद्धालुओं का जत्था रवाना हुआ।


1980 में शुरू हुई थी श्रीखंड महादेव यात्रा
विधायक ने देशभर से आए श्रीखंड महादेव यात्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि श्रीखंड महादेव यात्रा 1980 में शुरू हुई थी। भारत देश के साधु, संत, महात्मा एवं कुछ सहयोगी व यात्री बिना सुविधा के ही यह यात्रा पूरी करते थे। इसमें सरकार की ओर से कोई प्रबंध या सुरक्षा नहीं होती थी।


24 सालों से इस यात्रा में देशभर के शिव भक्तों की संख्या में हर साल बढ़ौतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार इस यात्रा के विकास के लिए बजट का प्रावधान करेगी जिससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा और जिला प्रशासन कुल्लू द्वारा श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए सिंहगाड में मैडीकल चैकअप, पंजीकरण, सहायता व सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं।

Ekta