TB की रोकथाम को 550 मिलियन डॉलर आबंटित : नड्डा

Wednesday, May 23, 2018 - 12:18 AM (IST)

बिलासपुर: भारत अपने नागरिकों के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने हेतु पूरी दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। भारत की राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति-2017 में भी इसे स्पष्ट किया गया है। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने जेनेवा में 71वीं वर्ल्ड हैल्थ असैम्बली की पूर्ण बैठक में अपने संबोधन के दौरान कही। स्वास्थ्य मंत्री ने सभी के लिए स्वास्थ्य, सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लिए प्रतिबद्ध थीम के बारे में भी अपने विचार व्यक्त किए। सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि भारत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यू.एच.सी.) के सभी सिद्धांतों यथा स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने, मुक्त दवाओं एवं निदान तक पहुंच को बेहतर करने व यू.एच.सी. प्राप्त करने संबंधी विजन को साकार करने के लिए भारी-भरकम स्वास्थ्य देखभाल खर्च को कम करने के उद्देश्य से कई पहलुओं पर तेजी से काम कर रहा है।


दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य संरक्षण योजना
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में आयुष्मान भारत को लांच किया है। यह कार्यक्रम स्वास्थ्य और वैलनैस केंद्रों के जुड़वां स्तंभों, व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं के प्रावधान और 500 मिलियन व्यक्तियों को कवर करने वाले 100 मिलियन परिवारों के लिए द्वितीयक एवं तृतीयक देखभाल हेतु प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन पर आधारित है। उन्होंने कहा कि हम देश की लगभग 40 प्रतिशत आबादी तक पहुंच रहे हैं, जिसे प्रति वर्ष 5 लाख रुपए का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। यह दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य संरक्षण योजना होगी। उन्होंने यह भी कहा कि गैर-संचारी रोगों (एन.सी.डी.) के बोझ को कम करने के लिए 5 आम एन.सी.डी. यथा उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मुख, स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा से जुड़े 3 आम कैंसर की रोकथाम और प्रबंधन हेतु राष्ट्रीय स्तर पर लोगों के लिए सार्वभौमिक जांच पहले ही शुरू कर दी है तथा अत्यंत कम कीमतों पर कैंसर एवं हृदय रोग के लिए दवाएं और हृदय प्रत्यारोपण भी उपलब्ध कराने शुरू कर दिए हैं।


टी.बी. के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना शुरू
उन्होंने प्रतिभागियों को सूचित किया कि वर्ष 2025 तक टी.बी.(तपेदिक) को समाप्त करने संबंधी भारत की महत्वाकांक्षी योजना के अनुरूप सरकार ने टी.बी. के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना के कार्यान्वयन की शुरूआत कर दी है और 550 मिलियन डॉलर आबंटित किए हैं। उन्होंने कहा कि उपचार के स्तर को तेजी से बढ़ाने के अलावा हमने उपचार की अवधि के लिए मरीजों हेतु पूरक पोषण पेश किया है। उनहोंने इस दौरान वाक द टॉक कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया और सभी के लिए स्वास्थ्य व सभी के लिए योग का आह्वान भी किया। उन्होंने 71वीं वल्र्ड हैल्थ असैम्बली से पहले योग सत्र की भी अगुवाई की।

Vijay