नौण पंचायत प्रधान पर लगे धांधली के आरोप, लोगों ने DC से की सस्पेंड करने की मांग

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 02:58 PM (IST)

हमीरपुर(अरविंदर सिंह): हमीरपुर विकास खंड की देई का नौण पंचायत में विकास कार्यो के नाम पर उपायुक्त हमीरपुर तक को गुमराह करने की शिकायत उपायुक्त के दरबार में पहुंची है। बुधवार को दर्जनों ग्रामीणों के प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त कार्यालय पहुंच कर पंचायत प्रधान के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए उपायुक्त से न्याय की गुहार लगाई है। ग्रामीणों का कहना है कि पंचायत प्रधान ने शक्तियों का दुरूपयोग करते हुए पंचायत के कामों में धांधली की है और कामों की जांच करवाने के साथ प्रधान को पद से बर्खास्त करने की मांग की है।

PunjabKesari
जानें पूरा मामला
हमीरपुर विकास खंड की देई का नौण पंचायत में वर्ष 2018 में तत्कालीन डीसी हमीरपुर को किसी अन्य खराब रास्ते का फोटो दिखाकर, फर्जी अस्टीमेट व दस्तावेज तैयार कर रिलीफ फंड से 90 हजार रुपए स्वीकृत करवा लिए। साथ ही वर्ष 2019 में उसी रास्ते के लिए नाम बदलकर 14वें वित्तायोग में दोबारा 90 हजार धनराशि स्वीकृत करवाई गई और दोनों कार्य एक साथ शुरू किए गए। इस मामले में स्थानीय निवासी ने आरटीआई के तहत कार्रवाई की। जिसके बाद धांधली का खुलासा हुआ तो बीडीओ हमीरपुर ने शिकायत पर दो बार जांच की, जिसमें पता चला कि 11 प्रत्यक्षदर्शियों ने माना कि इस रास्ते को मरम्मत की जरूरत नहीं थी जबकि 3 लोगों ने ही यह लिखकर दिया कि रास्ता खराब था। मजेदार बात रही कि रास्ता कोई बताया गया और निर्माण कार्य एक पशुशाला तक किया गया।  

PunjabKesari
ग्रामीणों ने उपायुक्त का खटखटाया दरवाजा
गौरतलब है कि देई दा नौण पंचायत में ग्राम पंचायत प्रधान के द्वारा काफी समय से मनमानी करते हुए अपने ढंग से विकास कार्य के पैसों का गबन किया जा रहा है जिसके चलते ग्रामीण अब मुखर हो गए है। वहीं कुछ दिन पहले ही आरटीआई के तहत भी विकास कार्य में हुई धांधली की बातें सामने आई थी। जिस पर विभागीय जांच भी की गई थी लेकिन जांच से बावजूद भी प्रधान पर कार्रवाई न किए जाने पर अब ग्रामीणों ने उपायुक्त का दरवाजा खटखटाया है।  

PunjabKesari
प्रतिनिधिमंडल में आए हुए स्थानीय निवासी ने बताया कि पंचायत प्रधान के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए डीसी से गुहार लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि पंचायत प्रधान ने मनमर्जी से काम किए है जिससे ग्रामीणों में रोष है। उन्होंने बताया कि पंचायत प्रधान पर कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीणों ने उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा है। देशराज शर्मा ने बताया कि विकास कार्य के लिए पैसों का दुरूपयोग किया गया है और कार्य के लिए जेसीबी से काम करवाया गया है। उन्होंने बताया कि प्रधान के द्वारा रिकार्ड से भी छेडछाड की जा रही है। उन्होंने बताया कि पंचायत का कभी भी कोरम पूरा नहीं होता है लेकिन प्रधान अपनी मर्जी से कोरम पूरा करवा कर कामों को करवाने में लगा हुआ है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News