नशाखोरी व तस्करी के आरोप में 1,085 लोग पहुंचे सलाखों के पीछे

Saturday, Dec 15, 2018 - 09:41 AM (IST)

बिलासपुर : सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने धर्मशाला विधानसभा सत्र के दौरान जनहित के लिए तारांकित विधानसभा प्रश्न रखे। उन्होंने प्रश्न उठाया कि गत 3 वर्षों में कितने लोगों की प्रदेश में ड्रग्स लेने से मृत्यु हुई। इस अवधि में कितने ड्रग्स माफिया पकड़े गए हैं और प्रदेश में कितने प्रतिशत युवा ड्रग्स का सेवन करते हैं तथा सरकार नशाखोरी को रोकने हेतु क्या पग उठा रही है? तारांकित प्रश्न का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि पुलिस विभाग में उपलब्ध सूचना के अनुसार गत 3 वर्षों में ड्रग्स लेने से प्रदेश में 3 व्यक्तियों की मृत्यु हुई।

नशाखोरी को रोकने की मांग

उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान कुल 1,085 व्यक्ति गिरफ्तार किए गए, जिनमें ,1026 पुरुष और 53 महिलाएं व 6 विदेशी पुरुष शामिल हैं। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में नशाखोरी को रोकने तथा नशीले पदार्थों की मांग व आपूर्ति को कम करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मादक पदार्थ व स्वापक औषधि अधिनियम के प्रावधानों को कठोरता से लागू किया जा रहा है।

नशाखोरी के दुरुपयोग के विरुद्ध आम जनता

एन.डी.पी.एस. एक्ट 1985 की धारा 37(बी) में उचित संशोधन वर्तमान सत्र में आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा लाया जा रहा है, जिसमें सभी अपराधों को इस अधिनियम में गैर-जमानती बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि भांग व अफीम की खेती को नष्ट करने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। संयुक्त रणनीति विकसित करने एवं मांग व आपूर्ति को कम करने के लिए पड़ोसी राज्यों के अधिकारियों के साथ समन्वय किया जा रहा है तथा नशाखोरी के दुरुपयोग के विरुद्ध आम जनता विशेषकर युवाओं के बीच जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

kirti