हिमाचल में कोविड प्रोटोकॉल के साथ आज से खुलेंगे सभी स्कूल, 50 फीसदी क्षमता के साथ लगेंगी कक्षाएं

punjabkesari.in Thursday, Feb 17, 2022 - 12:01 AM (IST)

शिमला (प्रीति): हिमाचल प्रदेश में 17 फरवरी से सभी निजी व सरकारी स्कूल खुल जाएंगे। विंटर वैकेशन स्कूलों में पहली से 12वीं और समर वैकेशन स्कूलों में पहली से 8वीं कक्षाओं के लिए कोविड प्रोटोकॉल के तहत स्कूल खुलेंगे। इसे लेकर सरकार की ओर से पहले ही एसओपी जारी कर दी गई है। इसके तहत स्कूलों में भीड़ इकट्ठी नहीं की जाएगी। स्कूलों में सुबह की प्रार्थना सभा नहीं होगी। एक गेट से सभी विद्यार्थी एक साथ स्कूल में प्रवेश नहीं करेंगे। गेट पर स्कूल का कर्मचारी तैनात किया जाएगा, जो इस पर चैक रखेगा। गेट से के वल एक विद्यार्थी ही प्रवेश करेगा। स्कूल परिसर में विद्यार्थी की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। हैंड सैनेटाइज करने के बाद विद्यार्थी को कमरे में प्रवेश मिलेगा। कमरे में 50 फीसदी क्षमता के साथ कक्षाएं लगेंगी। 6 गज की दूरी के साथ विद्यार्थी कक्षा में बैठेंगे। विद्यार्थियों व शिक्षकों के लिए मास्क अनिवार्य होगा। स्कूलों में विद्यार्थियों का लंच टाइम अलग-अलग होगा। उन्हें लंच व पानी की बोतलेें घर से लानी होंगी। इसके अलावा छोटे बच्चों पर शिक्षक चैक रखेंगे। इस दौरान स्कूलों को एक निगरानी कमेटी भी बनाने को कहा है, जो स्कूलों में विद्यार्थियों की गतिविधियों पर नजर रखेगी। कमेटी का कार्य स्कूल में कोविड गाइडलाइंस की अनुपालना करवाना होगा।

सैनेटाइज करने के बाद ही स्कूल बसों में बिठाए जाएंगे बच्चे

शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को विद्यार्थियों के आने-जाने के लिए बसों की सुविधा देने को कहा है। स्कूलों को सैनेटाइज करने के बाद ही बसों में बच्चों को बिठाने को कहा है। बसों में उचित दूरी में बच्चों को बिठाना होगा। इसके लिए स्कूलों को शिक्षकों या बस स्टाफ की ड्यूटी लगाने को कहा है। यदि बच्चों के लिए स्कूल टैक्सी लगी है, तो इसमें भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। 

भीड़ वाली बसों में आने वाले विद्यार्थियों को अभिभावक स्वयं छोड़ें स्कूल 

शिक्षा विभाग ने भीड़भाड़ वाली बसों में आने वाले छोटे बच्चों के अभिभावकों को स्वयं उन्हें स्कूल छोड़ने को कहा है। शिक्षा निदेशक डाॅ. अमरजीत कुमार शर्मा ने अभिभावकों को इसमें सहयोग देने का आग्रह किया है। उनका कहना है कि सभी स्कूलों को पहले ही सैनेटाइज करवा दिया गया था और स्कूलों में कोविड के नियमों की पालना के निर्देश दे दिए गए हैं, ऐसे में स्कूलों में विद्यार्थी सुरक्षित रहेंगे लेकिन अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने और ले जाने का जिम्मा अभिभावक उठाएं और कोविड को लेकर बच्चों को जागरूक करते रहें।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News