हिमाचल की सभी फोरलेन परियोजनाओं को तय अवधि में किया जाए पूरा : मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Thursday, Oct 29, 2020 - 07:02 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो) : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लोक निर्माण विभाग और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में यात्रियों की सुविधा के लिए उच्च मार्गों को गड्ढा मुक्त बनाया जाए। पीडब्ल्यूडी और एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी फोरलेन परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि के भीतर पूरा किया जाना चाहिए ताकि राज्य को बेहतर संपर्क प्रदान करने के अलावा लागत वृद्धि से बचा जा सके। 

उन्होंने कहा कि परवाणु-सोलन फोरलेन परियोजना को आगामी वर्ष 31 मार्च तक पूरा किया जाना चाहिए जबकि कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन सड़क को 31 मई तक और टकोली-कुल्लू को आगामी वर्ष 31 सितम्बर तक पूरा किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी वर्ष के अंत तक कालका-शिमला फोरलेन परियोजना के अंतर्गत सोलन-कैथलीघाट के कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया जाए। मुख्यमंत्री ने 15 नवम्बर, 2020 तक बालूगंज-ब्रह्मपुखर-घाघस के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग को गड्ढा मुक्त बनाने के निर्देश दिए। सर्दियों के मौसम को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अधिकारियों को नेरचौक से कुल्लू तक पैचवर्क  करने के निर्देश दिए। जोगिंद्रनगर-पठानकोट, बद्दी-नालागढ़ और पिंजौर-नालागढ़ सड़क के उन्नयन कार्य को निर्धारित अवधि के भीतर पूरा किया जाना चाहिए तथा जिन परियोजनाओं का 3डी कार्य पूरा हो चुका है उनका 3जी सर्वेक्षण किया जाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि कैथलीघाट-ढली फोरलेन परियोजना का मुद्दा शीघ्र सुलझाया जाना चाहिए। कुछ विद्युत टावरों के अलावा 17 ढांचों को इस क्षेत्र से हटाने जाने की आवश्यकता है। उन्होंने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को सोलन-कैथलीघाट क्षेत्र में उपयुक्त डंपिंग स्थलों को चिन्हित करने के निर्देश दिए ताकि कार्यकारी एजैंसियों को सुविधा प्रदान की जा सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस क्षेत्र से 13 बिजली टावरों को स्थानांतरित करने को भी कहा। एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी गुरसेवक सिंह सांघा ने राज्य में सभी 4 फोरलेन परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के बारे में मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया। इस दौरान प्रधान सचिव पीडब्ल्यूडी जेसी शर्मा, प्रमुख अभियंता भवन शर्मा, विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग अरिन्दम चौधरी व मुख्य अभियन्ता एनएचएआई अर्चना ठाकुर इत्यादि उपस्थित रहे।

वन स्वीकृतियों को जल्द निपटाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने वन स्वीकृतियों के कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने को कहा ताकि इन सभी परियोजनाओं के कार्य में विलंब न हो। उन्होंने इन फोरलेन को ग्रीन हाईवे बनाने के लिए सड़क के किनारे पौधे लगाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने मनाली में ब्यास नदी पर पुल के निर्माण में देरी पर ङ्क्षचता व्यक्त की जिससे पर्यटकों व स्थानीय लोगों को असुविधा हो रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News