कसौली गोलीकांड के बाद कुल्लू में अलर्ट जारी

Wednesday, May 02, 2018 - 02:26 PM (IST)

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): अवैध कब्जों व अन्य गड़बड़ियों के खिलाफ टीम लेकर कार्रवाई करने गई टी.सी.पी. की अधिकारी पर कसौली में गोली चलाने की घटना के बाद कुल्लू में भी सभी थाना-चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है। कसौली में गोली चलने से महिला की मौत हो गई है जबकि एक कर्मचारी जख्मी हुआ है। भवन मालिक बन बैठा व्यक्ति वारदात को अंजाम देकर फरार हो गया। हाईकोर्ट के आदेशों पर यह कार्रवाई हो रही थी। कुल्लू की एस.पी. शालिनी अग्निहोत्री ने कुल्लू के सभी थाना-चौकियों में ऐसे मामलों में कार्रवाई के दौरान अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। यहां पिछले दिनों वन विभाग ने कई अवैध कब्जे हटाए और वन भूमि पर खड़े भवन भी गिराए गए।


हाईकोर्ट के आदेशों पर कुल्लू, मनाली, मणिकर्ण व कसोल सहित अन्य इलाकों में भी अवैध भवनों, होटलों, अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खिलाफ भी कार्रवाई हुई। निर्माण के बाद जब कार्रवाई की बात आ रही है तो कब्जाधारी आंखें दिखाने लगे हैं। कुल्लू में भी पहले कई बार ऐसे मौकों पर हालात बिगड़ने से तनाव की स्थिति रही। गड़सा घाटी के रोट, पार्वती घाटी के कसोल, जरी, छरोड़नाला व आनी सहित अन्य इलाकों में भी पुलिस, लोक निर्माण विभाग, वन विभाग, राजस्व विभाग के दलों से अवैध कब्जाधारी व जबरन सरकारी भूमि हड़पकर बैठे अन्य लोग भिड़ चुके हैं। टीमें लेकर गए अधिकारियों पर पथराव तक हुआ है। 


कुछ घटनाओं को लेकर मामले दर्ज हुए तो कुछ घटनाओं को लेकर मामले दर्ज न हो सके। भविष्य में भी अवैध कब्जों, अवैध होटलों, भवनों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों व अन्यों पर कार्रवाई होनी है। हाईकोर्ट भी अवैध कब्जों व अवैध कारोबार सहित नशे के गोरखधंधे पर सख्त हो गया है। इसलिए कुल्लू की एस.पी. शालिनी अग्निहोत्री ने थाना-चौकियों को इस संदर्भ में अलर्ट करते हुए सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। आने वाले समय में यहां अवैध कब्जों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान हथियारों से लैस पुलिस जवानों को अधिकारियों की टीम के साथ भेजा जा सकता है। इससे अवैध कब्जाधारियों पर शिकंजा कसा जा सकेगा।  

Ekta