कोरोना वायरस को लेकर कांगड़ा में अलर्ट, इन 3 प्रमुख अस्पतालों में स्थापित किए कफ कॉनर्स

Tuesday, Jan 28, 2020 - 01:52 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): चीन में जहां कोरोना वायरस से हालात बेकाबू हैं, वहीं जिला कांगड़ा में भी वारयस को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। एहतियात के तौर पर जिला के 3 प्रमुख अस्पतालों जोनल अस्पताल धर्मशाला, टांडा अस्पताल और पालमपुर अस्पताल में कफ कॉनर्स स्थापित किए गए हैं। यही नहीं, सरकार ने भी स्वास्थ्य विभाग को इस संबंध में एडवाइजरी जारी की है, जिसके अनुरूप विभाग द्वारा स्टाफ को कोरोना वायरस के संबंध में अपडेट किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार अभी तक पूरे देश में कोरोना वारयस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है लेकिन एहतियात के तौर पर प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह मुस्तैद है। विभाग की मानें तो इस वारयस की चपेट आने वाले का तुरंत उपचार शुरू किया जा सके, इसके लिए कफ कॉनर्स स्थापित किए गए हैं।

सीएमओ जिला कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि कोरोना वायरस गत वर्ष दिसम्बर में दुनिया में सामने आया था। इसके ज्यादा मामले चीन में पाए गए हैं। अभी तक भारत में कोरोना वायरस का कोई भी केस नहीं आया है। यह एक वायरल इन्फेक्शन है, सरकार द्वारा डब्ल्यूएचओ इंडोस गाइडलाइन और एडवाइजरी हमें निरंतर प्राप्त हो रही है, जिससे सारे स्टाफ को अपडेट करवाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि धर्मशाला, टांडा और पालमपुर अस्पतालों में कफ कॉनर्स स्थापित किए गए हैं ताकि ऐसा कोई भी मरीज आता है या संदिग्ध भी आता है तो उसका तुरंत उपचार किया जा सके। अभी भारत में कोरोना वायरस का कोई मामला नहीं आया है, अभी हिमाचल में अलर्ट की स्थिति है। विभाग द्वारा भारत और प्रदेश सरकार की गाइडलाइन्स से अपने सब-ऑफिस को अपडेट किया जा रहा है।

Vijay