लश्कर के नापाक मंसूबों की भनक पर हिमाचल में अलर्ट जारी

Sunday, Dec 03, 2017 - 08:28 PM (IST)

कुल्लू: आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के नापाक मंसूबों की भनक लगने के बाद हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में भी अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस विभाग ने अपनी ओर से सुरक्षा घेरा कसते हुए किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम कर रखे हैं। हिमाचल प्रदेश के अन्य इलाकों में भी सुरक्षा चाक-चौबंद है। कुल्लू के कसोल सहित अन्य इलाकों और हिमाचल के धर्मशाला सहित अन्य शांत इलाकों में रह रहे इसराईलियों के इस आतंकी संगठन के निशाने पर होने के खुलासे के बाद सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। 

आतंकी के खुलासों ने उड़ाए होश
उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में एंटी टैररिस्ट स्क्वायड (ए.टी.एस.) व राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एन.आई.ए.) द्वारा पकड़े गए लश्कर-ए-तैयबा के संदिग्ध आतंकी से पूछताछ के बाद हुए खुलासों ने शांत प्रदेश हिमाचल के भी होश उड़ा दिए हैं। पूछताछ में कसोल के इसराईली ठिकाने सहित प्रदेश के अन्य इलाकों की रैकी किए जाने का भी खुलासा हुआ है। इसराईली नागरिकों के इस आतंकी संगठन के निशाने पर होने के पीछे कई वजह मानी जा रही हैं। भारत के इसराईल के साथ बेहतरीन संबंध और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया इसराईल दौरे के दौरान हुई कई बातों को भी पड़ोसी पाक और उसके संरक्षण में पल रहे आतंकी संगठन पचा नहीं पा रहे हैं। 

आतंकियों की पनाहगाह रहा है कुल्लू
यह कोई पहली दफा नहीं है जब किसी आतंकी ने कुल्लू की वादियों में चहलकदमी करने और कई स्थानों की रैकी करने की बात कबूली हो। पहले भी कुल्लू आतंकियों की पनाहगाह रहा है। आई.एस.आई.एस. आतंकी आबिद खान भी कई महीनों तक कुल्लू के बंजार में रहा था। बाद में एन.आई.ए. और पुलिस ने आई.बी. की सूचना पर आबिद खान को बंजार से गिरफ्तार किया था। अब आबिद खान सजा काट रहा है। हैडली का भी कुल्लू-मनाली की रैकी किए जाने का खुलासा हुआ था। अब एन.आई.ए. और ए.टी.एस. की पूछताछ में उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार लश्कर के संदिग्ध आतंकी शेख अब्दुल नईम ने कुल्लू जिला के कसोल में इसराईली ठिकाने की रैकी का खुलासा करके सुरक्षा एजैंसियों को चौंका दिया है।

कसोल में इसराईलियों का एक ठिकाना 
हिमाचल के अन्य स्थानों पर रह रहे इसराईली भी इस आतंकी संगठन के निशाने पर होने से सुरक्षा एजैंसियां एवं खुफिया तंत्र अलर्ट हो गए हैं। कसोल में इसराईलियों का एक ठिकाना है। इस जगह इसराईल से आए लोग एकत्रित होते हैं और अपनी परंपरा व धर्म के अनुसार आयोजित कार्यों में भी हिस्सा लेते हैं। सप्ताह में एक दिन इस भवन में इसराईल के नागरिकों की काफी भीड़ रहती है। बड़ी संख्या में भारत भ्रमण पर आए इसराईल के नागरिक कुल्लू-मनाली व हिमाचल प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों का रुख करते हैं। 

पुलिस जवानों को सौंपा इसराईली ठिकाने पर नजर रखने का जिम्मा 
लश्कर-ए-तैयबा के संदिग्ध आतंकी के खुलासों के बाद प्रदेश में आतंकी खतरा मंडराया हुआ है। इसी के चलते कुल्लू सहित प्रदेश की पुलिस अलर्ट हो गई है और खुफिया एजैंसियां भी संवेदनशील बिंदुओं पर नजर रखे हुए हैं। बताया जा रहा है कि कसोल के इसराईली ठिकाने पर नजर रखने के लिए पुलिस के कुछ जवानों को जिम्मा सौंपा गया है और बार-बार उस जगह पर निरीक्षण के आदेश दिए गए हैं। किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि की आशंका पर अलर्ट करने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि पुलिस विभाग की सुरक्षा शाखा के पंजीकरण रजिस्टर के अनुसार मौजूदा दौर में भी कुल्लू जिला में बड़ी संख्या में इसराईली सैलानी रह रहे हैं।  

क्या कहते हैं ए.एस.पी. कुल्लू
ए.एस.पी. कुल्लू निश्चिंत नेगी ने बताया कि आई.एस.आई.एस. एजैंट आबिद खान की गिरफ्तारी के बाद कुल्लू पुलिस पहले ही अलर्ट है। गिरफ्तार लश्कर के आतंकी द्वारा कसोल को लेकर कही गई बातों को लेकर हालांकि अभी कोई निर्देश नहीं मिले हैं लेकिन फिर भी इस बिंदु पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कसोल व मणिकर्ण सहित जिला के अन्य क्षेत्रों से लगातार सूचनाएं मांगी जा रही हैं।