अब स्कूल में अध्यापकों को ये शौक पड़ सकता है भारी

Saturday, May 11, 2019 - 09:42 AM (IST)

चम्बा : राजकीय प्राथमिक स्कूल ककड़ोथा को अपने शराब के शौक के लिए मयखाने का रूप देने वाले अध्यापक को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। पुख्ता जानकारी के अनुसार प्रारंभिक उच्च शिक्षा विभाग के जिला मुख्यालय में मौजूद उपनिदेशक कार्यालय ने इस कार्रवाई को अंजाम देने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अब सिर्फ उपनिदेशक के कार्यालय में पहुंचने का इंतजार बाकी है।

अभी तक उक्त अध्यापक इसलिए नौकरी पर बना हुआ है क्योंकि प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक चम्बा फौजा सिंह निजी कार्यों के चलते इन दिनों छुट्टी पर हैं। बताया जाता है कि सोमवार को वह अपना कार्यभार संभाल लेंगे और उसी दिन उपनिदेशक उक्त शराबी अध्यापक के सस्पैंशन आदेश पर हस्ताक्षर कर देंगे। उपनिदेशक इस कार्रवाई को प्रारंभिक शिक्षा विभाग के जिला उपशिक्षा अधिकारी की रिपोर्ट पर अंजाम देंगे।

उपशिक्षा अधिकारी ने वीरवार को ही अपनी जांच रिपोर्ट उपनिदेशालय चम्बा को सौंप दी है, जिसमें यह बात साफ तौर पर लिखी गई है कि उक्त अध्यापक आए दिन स्कूल में शराब पीने के कार्य को अंजाम देता है तो साथ ही शराब के नशे में धुत्त होकर स्कूल के स्टाफ के साथ-साथ स्कूली बच्चों के साथ गाली-गलौच करता है। अपनी ऐसी हरकतों के चलते कई बार वह लिखित में माफीनामे दे चुका है। बावजूद इसके उक्त अध्यापक फिर से स्कूल को मयखाना बनाने से बाज नहीं आ रहा है।

इस बात का प्रमाण 6 मई को उस समय देखने को मिला जब उक्त स्कूल अध्यापक ने एक बार फिर से स्कूल में शराब पीकर स्कूली बच्चों के साथ गाली-गलौच कर उन्हें स्कूल से भगा दिया। इस पर जब अभिभावकों ने कड़ा संज्ञान लिया तो शिक्षा विभाग ने जांच प्रक्रिया को अंजाम दिया। इसी जांच प्रक्रिया की रिपोर्ट के आधार पर उक्त अध्यापक को विभाग ने निलंबित करने का निर्णय लिया है। बताया जाता है कि उक्त अध्यापक को निलंबित करने का पत्र भी तैयार कर लिया गया है। अब सिर्फ उपनिदेशक महोदय के उस पर हस्ताक्षर होने बाकी हैं और इस कार्य को सोमवार को अंजाम दे दिया जाएगा।

kirti