COVID-19 : हिमाचल में आज एक लाख लोगों की Vaccination का लक्ष्य, 809 केंद्र किए स्थापित

punjabkesari.in Monday, Jun 21, 2021 - 12:07 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में सोमवार को 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के एक लाख पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। इस आयु वर्ग के लिए आज से टीकाकरण किया जाएगा। संपूर्ण राज्य में लगभग 809 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें 724 केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों और 85 टीकाकरण केंद्र शहरी क्षेत्रों में बनाए गए हैं। जनजातीय, दुर्गम और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण पंजीकरण ऑनसाइट किया जाएगा। शहरी क्षेत्र नगर निगम, एनएसी और नगर परिषद व नगर पंचायतों में स्थापित किए गए टीकाकरण केंद्रों में केवल उन्हीं लोगों के लिए टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे जिन्होंने पूर्व में ही ऑनलाइन माध्यम से टीकाकरण अप्वाइंटमैंट ली है।

स्वास्थ्य विभाग ने शहरी क्षेत्रों के पात्र लाभार्थियों से कहा है कि असुविधा से बचने के लिए वह अपनी अप्वाइंटमैंट पूर्व में बुक करवाने के बाद ही टीकाकरण केंद्रों में आएं। पिछले एक सप्ताह में 18 से 44 आयु वर्ग के अब तक 2.92 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया है। राज्य में कोविड वैक्सीन के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लगभग 55 लाख पात्र लाभार्थी हैं और लगभग 42 प्रतिशत पात्र आबादी को टीकाकरण की पहली खुराक लगाई जा चुकी है।

सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों में नि:शुल्क कोविड टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध होगी जबकि निजी अस्पतालों में वैक्सीन उत्पादकों द्वारा वैक्सीन के निर्धारित मूल्य के अतिरिक्त अधिकतम 150 रुपए प्रति डोज सेवा शुल्क लिया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News