प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड का कृषि वि.वि., IHBT और नप को नोटिस

Friday, Mar 15, 2019 - 12:06 PM (IST)

पालमपुर : हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय में सामने आए प्लास्टिक के नाले के मामले में प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड भी एक्शन लेने जा रहा है। प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने इस मामले में कृषि वि.वि. प्रशासन सहित आई.एच.बी.टी., नगर परिषद पालमपुर को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। इसमें बोर्ड ने दोनों संस्थानों द्वारा कूड़े के निष्पादन की व्यवस्था बारे पूछा है। इसके अलावा कृषि विश्वविद्यालय के भीतर बह रहे पानी के नाले में आ रहे प्लास्टिक को लेकर जानकारी तलब की है कि इतने दिन कृषि विश्वविद्यालय ने इस मसले को लेकर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की।

इसके अलावा नगर परिषद पालमपुर से भी नोटिस के माध्यम से जानकारी मांगी गई है कि आईमा पंचायत में नगर परिषद द्वारा निष्पादित किए जा रहे कूड़े के अलावा बाकी बच रहे कूड़े का निष्पादन कहां किया जा रहा है। इस नाले के आसपास की पंचायतों द्वारा बरती जा रही लापरवाही के मामले पर भी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड सख्ती बरतने के मूड में है। इस मामले को लेकर शुक्रवार को डी.सी. कार्यालय धर्मशाला में बैठक भी बुलाई गई है जिसमें जिला के शहरी निकायों के अलावा कई अधिकारी भी भाग लेंगे और इसमें जिला के नदी-नालों में फैंके जा रहे कूड़े को लेकर सभी को सख्त कार्रवाई करने को कहा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि कृषि विश्वविद्यालय में प्लास्टिक के नाले के मामले को पंजाब केसरी ने कुछ दिन पहले उठाया था। इसके बाद इस नाले को लेकर प्रशासन व प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने सख्ती दिखाना शुरू की है। उधर, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के पर्यावरण अभियंता बृज भूषण ने बताया कि इस मामले को लेकर कृषि विश्वविद्यालय, आई.एच.बी.टी. व नगर परिषद पालमपुर को नोटिस भेजा गया है। इस बारे 15 मार्च को डी.सी. आफिस में भी बैठक रखी गई है।

kirti