कृषि मंत्री ने किया ऐलान, स्पीति घाटी में शीघ्र ही खुलेगी सब्जी मंडी

Saturday, Jul 14, 2018 - 04:26 PM (IST)

रिकांगपिओ: स्पिति घाटी में शीघ्र ही सब्जी मंडी की स्थापना की जाएगी, जिससे स्पिति घाटी के किसानों को अपनी सब्जियां बेचने के लिए सुविधा होगी। यह घोषणा कृषि, जनजातीय विकास एवं सूचना प्राद्यौगिकी मंत्री डा. राम लाल मारकंडा ने अपने 4 दिवसीय जनजातीय क्षेत्र स्पीति घाटी के प्रवास के दौरान ग्राम पंचायत धनकर के गांव माने में जनसभा को संबोधित करते हुए की। उन्होंने किसाानों को विभिन्न प्रकार की सब्जियां को उगाने का आह्वान किया तथा किसानों को फसल चक्र अपनाने का भी आह्वान किया ताकि किसान कम भूमि में अधिक फसलों की पैदावार करके अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकें। उन्होने यह भी कहा कि स्पिति घाटी में सब्जी मंडी के खुलने से क्षेत्र के किसानों को जहां एक ओर अपनी सब्जियों को बेचने के लिए नजदीक में ही सुविधा मिलेगी, वहीं दूसरी ओर उन्हें मूल्य भी उचित मिलेगा। उन्होंने किसानों से कृषि की पैदावार को बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीक को अपनाने का भी आह्वान किया।


1.26 करोड़ की बहाव सिंचाई योजना का किया शिलान्यास
इसके अतिरिक्त उन्होंने माने गांव में 1 करोड़ 26 लाख रुपए की अनुमानित बहाव सिंचाई योजना का शिलान्यास किया। इस योजना के शुरू होने पर लगभग 68 परिवार लाभांवित होंगे तथा 2500 बीघा भूमि में सिंचाई की सुविधा होगी। इसके पश्चात मंत्री ने ग्राम पंचायत ताबो में 37 लाख रुपए की अनुमानित बहाव सिंचाई योजना का शिलान्यास किया। इस योजना के शुरू होने से गांव के लगभग 63 परिवारों की 17 हैक्टेयर भूमि में सिचाई की सुविधा होगी। अपने काजा प्रवास के दौरान उन्होने लांगचा, हिक्किम, कोमिक तथा डेमूल आदि पंचायतों का दौरा भी किया तथा लोगों की समस्याएं भी सुनी। उन्होंने कोमिक में 1 करोड़ 20 लाख की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया तथा कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त मंत्री ने डेमूल के महिला मंडल को भवन निर्माण के लिए 5 लाख रूपए देने की भी घोषणा की।


ये रहे कार्यक्रम में मौजूद
इस अवसर पर ए.डी.सी काजा डा. विक्रम नेगी, डी.एफ.ओ राजीव शर्मा, एस.डी.एम काजा जीवन नेगी, एक्सियन आई.पी.एच मनोज नेगी, बी.डी.ओ गोपी चंद पाठक, जिला परिषद सदस्य एवं जनजातीय सलाहकार समिति सदस्य लोबजंग बोद्व सगनम तथा राजेन्द्र बोद्ध, ग्राम पंचायत प्रधान ताबो डेचिन आंगमों, पंचायत प्रधान धनकर छोतन चांगमों, पंचायत प्रधान लांगचा शेर सिंह व पंचायत प्रधान डेमूल पदमा भूटित आदि उपस्थित थे।

Vijay