भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर को दी A Grade मान्यता

punjabkesari.in Saturday, Dec 12, 2020 - 06:05 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर ने मान्यता को लेकर बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर को ए ग्रेड मान्यता प्रदान की है। विश्वविद्यालय को ए ग्रेड मान्यता मिलने से विश्वविद्यालय को न केवल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद से अधिक ग्रांट प्राप्त होगी अपितु अन्य वित्तपोषित एजैंसियों के माध्यम से भी कृषि विश्वविद्यालय को अधिक ग्रांट प्राप्त हो सकेगी। यही नहीं, ए ग्रेड मान्यता मिलने से विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय विश्व तथा देश भर से मेधावी छात्रों को विश्वविद्यालय में आकर्षित भी कर सकेगा। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद विदेशी स्कॉलर्स तथा देशभर के मेधावी छात्रों को मान्यता प्राप्त संस्थानों के लिए ही नामित करता है। बताया जा रहा है कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की पियर रिव्यू टीम ने विश्वविद्यालय द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर उपलब्ध सुविधाओं तथा जारी गतिविधियों को निर्धारित मानदंडों के अनुसार जांचा है।

टीम के सदस्यों ने कृषि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त अकादमिक उपलब्धियों के अतिरिक्त उनके एक्सपीरियंशियल लर्निंग प्रोग्राम, विश्वविद्यालय की प्रयोगशालाओं, वैटर्नरी क्लीनिक आदि को भी मानदंडों पर परखा है। इन सुविधाओं के निर्धारित मानकों के अनुरूप हाने पर ही विश्वविद्यालय को ए ग्रेड जारी किया गया है। कृषि विश्वविद्यालय को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के नेशनल एग्रीकल्चरल एजुकेशन एक्रीडिटेशन बोर्ड से ए ग्रेड मान्यता का प्रमाण पत्र हाल ही में प्राप्त हुआ ह। विदित रहे कि भारतीय अनुसंधान परिषद द्वारा जारी रैंकिंग में विश्वविद्यालय देश के 75 कृषि संस्थानों में 14वें पायदान पर आंका गया है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफैसर एचके चौधरी विश्व भर के विभिन्न प्रमुख संस्थानों के साथ इस पर वित्तीय संस्थान को जोडऩे में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कुलपति प्रोफैसर एचके चौधरी ने कहा कि शोध में और अधिक प्रखरता लाने आवश्यकता के आधार पर शोध को आगे बढ़ाने को लेकर कई नए प्रयास आरंभ किए गए हैं जबकि पहले ही विश्वविद्यालय के सभी कार्यक्रमों में कृषकों की प्रमुखता से भागीदारी को सुनिश्चित बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत ऊपरी स्थिति में सुधार होते ही वैज्ञानिक तथा प्रसार विशेषज्ञ किसानों के घर द्वार पर दस्तक देंगे तथा सभी किसानों से संबंधित कार्यक्रम किसानों को खेतों में ही आयोजित किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News