कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में नौकरी का सुनहरा मौका, पढ़ें कितने पदों पर होगी भर्तियां

Friday, Jul 21, 2017 - 11:01 AM (IST)

पालमपुर: कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में नौकरी करने का सुनहरा मौका है। अब जल्द ही यहां खाली पद भरे जाएंगे। इससे जहां बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा, वहीं कृषि विश्वविद्यालय के कार्यों में भी तेजी आएगी। अब कृषि विश्वविद्यालय में गैर शिक्षकों के 25 और शिक्षकों के 15 पद भरे जाएंगे। विश्वविद्यालय प्रबंधन बोर्ड ने कृषि विज्ञान केंद्रों में विषयवाद विशेषज्ञों के 14 पदों को भरने के लिए स्वीकृति प्रदान की है तो पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय में सहायक प्राध्यापक पद पर भी एक नियुक्ति की जाएगी। महाविद्यालय के मादा पशु रोग व प्रसूति विज्ञान विभाग के लिए एक सहायक प्राध्यापक के पद को भरने की स्वीकृति दी गई है। विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित चारों महाविद्यालयों में शिक्षक वर्ग की कमी चल रही है।


कुछ महीने पहले शिक्षकों के 21 पद भरने की प्रक्रिया पूरी की गई
पिछले साल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की टीम ने भी इस पर चिंता व्यक्त की थी तो वहीं वैटर्नरी कौंसिल ऑफ इंडिया पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय में निर्धारित मानदंडों से कम शिक्षकों की संख्या पर अपनी आपत्ति जता चुकी है। विश्वविद्यालय द्वारा पशु चिकित्सा एवं पशुपालन विज्ञान महाविद्यालय में कुछ महीने पहले शिक्षकों के 21 पद भरने की प्रक्रिया पूरी की गई है जिसके पश्चात महाविद्यालय में शैक्षणिक, शोध और प्रसार गतिविधियां सुदृढ़ हुई हैं। बोर्ड ने विश्वविद्यालय में कनिष्ठ कार्यालय सहायक के 25 पद भरने की भी स्वीकृति दी है। 


बोर्ड ने गैर-शिक्षक वर्ग के 25 पद भरने की स्वीकृति भी दी
इस निर्णय के पश्चात कृषि विज्ञान केंद्रों के अंतर्गत आने वाले संबंधित जनपदों में किसानों हेतु प्रसार गतिविधियां और अधिक सुदृढ़ होंगी। बोर्ड ने गैर-शिक्षक वर्ग के 25 पद भरने की स्वीकृति भी दी है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के मानकों के अनुरूप विश्वविद्यालय प्रबंधन परिषद द्वारा स्वीकृति मिलने के बाद कृषि महाविद्यालय, आधारभूत विज्ञान महाविद्यालय, गृह विज्ञान महाविद्यालय तथा डा. जी.सी. नेगी पशु चिकित्सा एवं पशुपालन विज्ञान महाविद्यालय में शिक्षकों के 23 पद भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।