कृषि विश्वविद्यालय : एक सीट के लिए 110 अभ्यर्थियों में होगा मुकाबला

Saturday, May 25, 2019 - 10:42 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): कृषि तथा पशु चिकित्सा विज्ञान स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने हेतु एक सीट पर 110 अभ्यर्थी संघर्ष करेंगे। कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय द्वारा संचालित बी.वी.एससी. तथा कृषि महाविद्यालय द्वारा संचालित बी.एससी. एग्रीकल्चर ऑनर्ज में प्रवेश के लिए रिकॉर्ड तोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। ये अभ्यर्थी इन पाठ्यक्रमों में लिखित परीक्षा के माध्यम से प्रवेश ले सकेंगे। इस वर्ष इन दोनों पाठ्यक्रमों के लिए 16,762 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है जबकि इन्हीं 2 महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 970 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इस प्रकार यह आंकड़ा 17,732 जा पहुंचा है जो गत वर्ष से अधिक है।

बी.वी.एससी. में भरी जानी हैं कुल 60 सीटें

बी.वी.एससी. में कुल 60 सीटें भरी जानी हैं जिनमें से 51 प्रवेश परीक्षा के आधार पर होंगी जबकि 9 वैटर्नरी काऊंसिल ऑफ इंडिया के माध्यम से भरी जाएंगी। वहीं बी.एससी. एग्रीकल्चर ऑनर्ज में कुल 120 सीटें प्रवेश परीक्षा से भरी जाएंगी। इनमें से 19 सीटें भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के माध्यम से भरी जानी हैं। इन दोनों स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 8 जून को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा केंद्र प्रदेश के पालमपुर, मंडी, चम्बा, हमीरपुर, नूरपुर, रामपुर, सोलन तथा ऊना में स्थापित किए जाएंगे जबकि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा 16 जून को पालमपुर में आयोजित की जाएगी।

75 कृषि संस्थानों में से 19वें रैंक पर पहुंचा विश्वविद्यालय

कुलपति प्रो. अशोक सरयाल ने कहा कि विश्वविद्यालय देश के 75 कृषि संस्थानों में से 19वें रैंक पर पहुंचा है। विश्वविद्यालय में शैक्षणिक गुणवत्ता तथा अकादमिक वातावरण उपयुक्त होने के कारण छात्र इसमें प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों के लिए आधारभूत सुविधाओं को भी निरंतर बढ़ाया जा रहा है।

Vijay