कृषि संस्थानों की रैंकिंग में फिसला कृषि विश्वविद्यालय

Sunday, Dec 06, 2020 - 11:41 AM (IST)

पालमपुर (भृगु) : कृषि संस्थानों की रैंकिंग में कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर फिसला है। कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर रैंकिंग में 3 स्थान फिसल कर 14वें स्थान पर जा पहुंचा है। वर्ष 2019 के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा जारी रैंकिंग में कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर देशभर के कृषि संस्थानों में 14वें स्थान पर आंका गया है। इससे पूर्व कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर की  रैंकिंग 11वें स्थान पर थी। बताया जा रहा है कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा विभिन्न बिंदुओं को दृष्टिगत रखते हुए  रैंकिंग प्रदान की जाती है।

देशभर के 75 कृषि संस्थानों में इन बिंदुओं की परख भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा की जाती है। जिसके पश्चात रैंकिंग की जाती है। बताया जा रहा है कि कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर की रैंकिंग में गिरावट का प्रमुख कारण शिक्षक तथा गैर शिक्षक कर्मचारी वर्ग के पदों की रिक्तियां रही हैं। स्वीकृत पदों के अनुपात में विश्वविद्यालय में वर्तमान में शिक्षक तथा गैर शिक्षक कर्मचारियों की कमी है। यद्यपि कृषि शिक्षा के गुणवत्ता कृषि विश्वविद्यालय में अभी भी यथावत बनी हुई है तथा विश्वविद्यालय के अनेक विद्यार्थियों ने कई राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगी परीक्षाओं में अपनी सफलता के झंडे गाड़े हैं। 

विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षक तथा गैर शिक्षक कर्मचारी वर्क के रिक्त पदों को भरने की कवायद आरंभ की गई है परंतु भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा जारी रैंकिंग उससे पहले की अवधि की है। विश्वविद्यालय द्वारा गत माह ही 23 शिक्षक तथा 23 गैरशिक्षक वर्ग के विभिन्न पदों को भरा गया है। कृषि विश्वविद्यालय द्वारा कृषि विज्ञान केंद्रों के सुदृढ़ीकरण का कार्य भी किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि गैर शिक्षक वर्ग के 72 और पदों को भरने की प्रक्रिया को शीघ्र ही पूरा किया जाएगा।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा जारी रैंकिंग में प्रदेश के ही डॉ यशवंत सिंह परमार वानिकी एवं उद्यानिकी विश्वविद्यालय सोलन को 11 रैंक प्राप्त हुआ है। विदित रहे कि कृषि विश्वविद्यालय द्वारा 6 स्नातक,  22 स्नातकोत्तर, तथा 15 पी.एच.डी. कार्यक्रम चार विभिन्न महाविद्यालयों के अंतर्गत संचालित किए जाते है। संयुक्त निदेशक जनसंपर्क इकाई डॉ. हृदयपाल सिंह ने बताया कि वर्तमान कुलपति द्वारा प्राथमिकता के आधार पर रिक्त पद पड़े पदों को भरने का प्रयास किया जा रहा है। 23 शिक्षक तथा 23 ही गैर शिक्षक कर्मचारी वर्ग के पदों को गत माह ही भरा गया है। 72 और गैर शिक्षक कर्मचारी वर्ग के पदों को भरने की प्रक्रिया आरंभ की जा रही है। कृषि विज्ञान केंद्रों का भी सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है। 

prashant sharma