अंबुजा पैटर्न लागू करने पर बनी सहमति, ट्रक ऑप्रेटरों ने खत्म की हड़ताल

Wednesday, Jan 09, 2019 - 04:02 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): सोलन प्रशासन की मौजूदगी में अर्की में परिवहन सहकारी सभाओं व अल्ट्राटैक सीमैंट कंपनी प्रबंधन के साथ सुबह 10 से लेकर रात 8 बजे तक चली मीटिंग में अंबुजा पैटर्न लागू करने पर सहमति बन गई है। बिलासपुर परिधि गृह में आयोजित प्रैस वार्ता में खारसी सभा के महासचिव दौलत सिंह ठाकुर ने यह खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि यह चौथी मीटिंग थी, जिसमें सीमैंट कंपनी और परिवहन सहकारी सभाओं के मध्य चल रहा गतिरोध सोलन प्रशासन की मध्यस्थता से खत्म हो पाया है, जिसके लिए वह सोलन व बिलासपुर जिलों के प्रशासन और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर के आभारी हैं। उन्होंने बताया कि अर्की में हुई मीटिंग में डी.सी., ए.डी.एम., एस.डी.एम. अर्की, कंपनी के यूनिट हैड, लॉजिस्टिक हैड, प्रशासनिक हैड और खारसी सभा व कोहिनूर परिवहन सभा के अलावा मांगल लैंड लूजर परिवहन सभा के पदाधिकारियों ने भाग लिया जबकि अर्की से चुनाव लड़े रत्नपाल सिंह भी विशेष रूप से मौजूद रहे।

मालवाहक वाहनों का एक्सल लोढ 25 फीसदी बढ़ा

उन्होंने बताया कि केंद्र ने मालवाहक वाहनों का एक्सल लोढ 25 फीसदी बढ़ाया है लेकिन कंपनी इस पर सहमत नहीं थी। इसके चलते 24 जनवरी से काम रोकने का निर्णय लिया और हड़ताल शुरू की, जिसके तहत 3,500 ट्रकों के पहिए जाम रहे। हालांकि बिलासपुर प्रशासन के साथ पहली मीटिंग बेनतीजा रही, उसके बाद डी.सी. की अध्यक्षता में सोलन में बैठक हुई, जिसमें कंपनी नहीं मानी। तीसरी मीटिंग बिलासपुर डी.सी. की अध्यक्षता में आयोजित की गई लेकिन यह भी बेनतीजा ही रही। अब चौथी व अंतिम बैठक अर्की जिला सोलन में आयोजित की गई, जिसमें 10 घंटे की जद्दोजहद के बीच आखिरकार कंपनी प्रबंधन अंबुजा पैटर्न लागू करने पर राजी हुआ। इस पर परिवहन सभाओं ने भी हड़ताल खत्म करने का निर्णय लिया और मंगलवार से ट्रक ऑप्रेटर काम पर लौट गए हैं।

कंपनी भाड़े में 5 फीसदी करेगी कटौती

इसके तहत 3 टन लोड बढ़ाने के बाद अब कुल 12 टन एक्सल लोड पर कंपनी भाड़े में 5 फीसदी कटौती करेगी। यह कटौती 11वें व 12वें टन पर अढ़ाई-अढ़ाई प्रतिशत होगी। दौलत सिंह ठाकुर के अनुसार दरअसल, 2011 के समझौते के तहत अल्ट्राटैक कंपनी में अंबुजा पैटर्न लागू करने को लेकर सहमति बनी है, जिसके तहत ट्रक ऑपे्रटर अंबुजा पैटर्न लागू करने पर अड़े थे। उन्होंने बताया कि अल्ट्राटैक कंपनी में 70 फीसदी कार्य क्लिंकर और 30 फीसदी कार्य सीमैंट का है। उन्होंने बताया कि ट्रक ऑप्रेटरों की समस्याओं के समाधान को लेकर अर्की एस.डी.एम. की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी ऑप्रेटरों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर हल करेगी।

ट्रक ऑप्रेटरों को प्रति चक्कर कितना मिलेगा लाभ

दौलत ठाकुर के अनुसार कंपनी द्वारा अंबुजा पैटर्न लागू करने के बाद ट्रक ऑप्रेटरों को प्रति चक्कर किराए में अतिरिक्त लाभ होगा। इसके तहत खानपुरखुई डंप का 1,881 रुपए, बघेरी का 2,239 रुपए, दैहणी का 2,228 रुपए मनाली-शिशु का 4,144 रुपए, नाहन का 3,890 रुपए, बनीखेत का 6,665 रुपए, काजा का 8,820 रुपए और रूड़की का 5,214 रुपए प्रति चक्कर अतिरिक्त लाभ होगा। उल्लेखनीय है कि हड़ताल के दौरान हर दिन के हिसाब से ट्रक ऑपे्रटरों को डेढ़ करोड़ रुपए का आर्थिक नुक्सान उठाना पड़ा है।

प्रैस वार्ता में ये रहे मौजूद

प्रैस वार्ता में खारसी सभा के चेयरमैन महेंद्र ठाकुर, प्रधान परमानंद ठाकुर, उपप्रधान धर्मपाल ठाकुर, जीतराम शर्मा, परसराम ठाकुर, दुर्गाराम ठाकुर, कुलदीप ठाकुर व लक्ष्मी चंद और कोहीनूर परिवहन सहकारी सभा के प्रधान प्रेम ठाकुर, कोषाध्यक्ष बबलू शर्मा और रोशनलाल ठाकुर इत्यादि मौजूद रहे।

Vijay