एस.बी.आई. मेें फिर बजा फायर अलार्म, दमकल विभाग के छुटे पसीने

Friday, Feb 23, 2018 - 01:05 AM (IST)

हमीरपुर: एस.बी.आई. बैंक की एक बार फिर आग की झूठी सूचना ने दमकल विभाग के कर्मचारियों के पसीने छुड़ा दिए। हुआ यूं कि वीरवार की सुबह 11 बजे के करीब एस.बी.आई. हमीरपुर की मेन ब्रांच से दमकल विभाग को आग लगने की सूचना मिली, जिस पर विभाग ने 2 गाडिय़ां मौके पर भेज दीं। जब दमकल विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे तो वहां कोई भी आग नहीं लगी थी। दमकल विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि बैंक में सुरक्षा जांच के लिए अधिकारी पहुंचे थे व सुरक्षा जांच के चलते ही फायर अलार्म को भी बजा दिया, जिस पर दमकल विभाग ने तुरंत कार्रवाई करते हुए 2 वाहन बैंक भेज दिए लेकिन जब पता चला कि खबर गलत है तो उन्हें लौटना पड़ा।

बैंक 2 बार पहले भी दबा चुका है फायर अलार्म बटन
बताते चलें की इससे पहले भी एस.बी.आई. बैंक ने 2 बार सुरक्षा जांच के चलते ही फायर अलार्म बटन दबाया है व विभाग ने हर बार आग लगने की खबर को सच मान कर तुरंत कार्रवाई की है लेकिन हर बार गलत सूचना मिलने के कारण दमकल विभाग बैंक की इस तरह की हरकतों से परेशान हो गया है। एस.बी.आई. की मेन ब्रांच हमीरपुर के मेन बाजार के बीचोंबीच स्थित है जिस कारण दमकल विभाग की बड़ी गाडिय़ों को बाजार से गुजरने में काफी परेशानी उठानी पड़ती है तथा कई बार बाजार में सड़क पर जाम लग जाता है, वहीं बैंक की बार-बार ऐसी गैर-जिम्मेदाराना हरकतें विभाग मुश्किलों को और बढ़ा देती हंै। 

दमकल विभाग ने बैंक को पहले भी दी थी चेतावनी
दमकल विभाग ने पहले भी बैंक को ऐसी गलत खबर न देने के लिए चेताया था परंतु बैंक हर बार दमकल विभाग की बात को अनसुना कर देता है। दमकल विभाग ने बैंक से यह भी कहा था कि सुरक्षा जांच होने से पहले वे उन्हें खबर कर दें जिससे उन्हें परेशान न होना पड़े लेकिन बैंक है कि हर बार यही गलती दोहराता है। 

कहीं बैंक पर भारी न पड़ जाए ये गलती
दमकल विभाग ने बैंक को चेताते हुए आगे से ऐसा न करने की सलाह दी है और कहा कि यदि भविष्य में कहीं सच में आग लगने की स्थिति में दमकल विभाग बैंक द्वारा सुरक्षा जांच समझ कर अनदेखा न कर दे जिससे बैंक की मुसीबत और न बढ़ जाए, ऐसे में दमकल विभाग बैंक से भी लिखित में ऐसी हरकत न होने का आश्वासन लेगा जिससे कि उन्हें अगली बार भी गलत खबर का शिकार न होना पड़े।