Rape की शिकायत के बाद महिला ने मैडीकल करवाने से किया इंकार

Thursday, Feb 08, 2018 - 08:59 PM (IST)

करसोग (यशपाल): उपमंडल करसोग में एक महिला दुष्कर्म की शिकायत दर्ज करवाने के बाद मैडीकल करवाने से मुकर गई है। बुधवार देर शाम एक महिला अपने परिजनों सहित पुलिस थाना करसोग पहुंची तथा एक व्यक्ति के खिलाफ दुष्कर्म करने की शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने महिला की शिकायत पर एफ.आई.आर. दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी। कार्रवाई के दौरान शिकायतकर्ता को मैडीकल के लिए नागरिक चिकित्सालय करसोग लाया गया ताकि उससे हुए दुष्कर्म की पुष्टि हो सके। इस दौरान शिकायतकर्ता मैडीकल करवाने से मुकर गई तथा पुलिस की टीम अस्पताल से वापस लौट आई।

पुलिस के संपर्क में नहीं आई महिला
अगले दिन थाना प्रभारी ओंकार नाथ की अगुवाई में पुलिस की टीम का गठन किया गया तथा यह टीम शिकायतकर्ता के बयान दर्ज करने उसके घर पहुंची। महिला घर पर मौजूद नहीं थी तथा उसके घर पर मौजूद एक महिला ने पुलिस को बताया कि वह करसोग ही गई है। इसके तुरंत बाद पुलिस की टीम वापस थाने इस उम्मीद पहुंची कि शायद महिला थाने में ही पहुंच जाए। देर शाम तक इंतजार करने पर भी शिकायतकर्ता पुलिस के संपर्क में नहीं आ पाई। शिकायतकर्ता के बयान दर्ज न होने के चलते पुलिस दुष्कर्म में संलिप्त आरोपी को पूछताछ के लिए तलब नहीं कर पाई। 

2 माह बनाया हवस का शिकार 
शिकायतकर्ता के अनुसार एक व्यक्ति ने उसे बतौर नौकरानी अपने घर पर रखा तथा वह व्यक्ति तकरीबन 1 माह तक उसे बेटी कहकर पुकारता रहा लेकिन इसके बाद उसकी नीयत खराब हो गई तथा उसने महिला से दुष्कर्म किया। यह सिलसिला तकरीबन 2 माह तक चलता रहा तथा महिला ने आपबीती अपने परिजनों को बताई। इसके बाद मामला करसोग पुलिस तक पहुंच गया। पुलिस ने शिकायत मिलते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए महिला का मैडीकल करवाना चाहा लेकिन महिला अस्पताल में मैडीकल करवाने से मुकर गई। मैडीकल करवाने से मुकरने के बाद शिकायतकर्ता महिला के बयान दर्ज करने में भी पुलिस को कामयाबी नहीं मिल पाई, ऐसे में इस शिकायत के आधार पर दर्ज हुई एफ.आई.आर. के बाद किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं हो पाई है।

महिला के बयान के बाद ही होगी कार्रवाई : डी.एस.पी.
डी.एस.पी. करसोग रामकरण राणा ने बताया कि महिला की शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दुष्कर्म का मामला दर्ज कर लिया है लेकिन मामला दर्ज होने के बाद महिला के बयान दर्ज नहीं हो पाए हैं तथा महिला मैडीकल करवाने से मुकर गई है। शिकायतकर्ता महिला के घर पर दोबारा से पुलिस जाएगी तथा महिला के बयान के बाद ही कानूनी कार्रवाई की जाएगी।