शिमला के बाद अब बिलासपुर में भी जल्द दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

Tuesday, Dec 24, 2019 - 03:19 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): हिल क्वीन शिमला की तर्ज पर जिला बिलासपुर में अब सड़कों पर ईको फ्रेंडली बसें चलेंगी। एचआरटीसी वर्कशॉप बिलासपुर में  इलैक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए हिमाचल प्रदेश का सबसे पहला चारजिंग  स्टेशन  बनकर  तैयार हो चुका है। बिलासपुर निगम ने हिमाचल सरकार को पांच इलेक्ट्रिकल बसों की डिमांड भेजी है। वहीं निगम ने अपने कार्यालय के पास ही इसके लिए बसों के चार्जिंग प्वाइंट भी स्थापित कर दिए हैं जिसके लिए 9 लाख से अधिक राशि खर्च की गई है। 

निगम के अधिकारियों का कहना है कि इन बसों के आने से पर्यावरण प्रदूषण में कमी आएगी। वहीं बसों को मंडी हमीरपुर व शिमला के लिए भेजा जाएगा। इन बसों की कैपेसिटी 130 किलोमीटर है। हिमाचल में अभी शिमला व कुल्लू में इको फ्रेंडली बसें चलती हैं। बिलासपुर अब तीसरा जिला होगा जिसमें यह सेवा शुरू होने जा रही है। हालांकि अभी तक बस सेवा शुरू होने की कोई तिथी  तय नहीं की गई है लेकिन चार्जिंग स्टेशन के तैयार होने से उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही बिलासपुर के लोगों को इलेक्ट्रिकल बसों में सफर करने की सुविधा मिलेगी।

इलेक्ट्रॉनिक बसों में फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। इसमें मात्र 20 से 25 मिनट में पूरी बस चार्ज हो जाएगी। बिलासपुर से इन बसों को मंडी हमीरपुर व शिमला आदि के रूटों पर भेजा जाएगा। निगम के बिलासपुर डिपो में कार्यरत क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार शर्मा ने बताया कि बिलासपुर में इलेक्ट्रिक बस से शुरू करने की योजना है जिसके लिए डिमांड भेजी गई है। इलैक्ट्रिक  बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन भी बनकर तैयार हो गया है। 

Edited By

Simpy Khanna