कल्याण भवन का कार्य 4 वर्ष बाद भी शिलान्यास तक सीमित

Tuesday, Aug 28, 2018 - 02:59 PM (IST)

चम्बा : जिला चम्बा के विकास खंड मुख्यालय मैहला में कल्याण भवन निर्माण का 4 वर्ष पूर्व खूब धूमधाम से शिलान्यास किया गया था। उस रोज इस शिलान्यास को अंजाम देने वाले नेताओं ने मंच से गरजते हुए यह कहा था कि इस कल्याण भवन का निर्माण होने से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को काफी लाभ होगा तो वहीं इससे आम लोगों को भी लाभ प्राप्त होगा। इस भवन निर्माण को महज 2 वर्षों के भीतर बनाने का भी दावा किया गया था लेकिन मंच पर नेताओं द्वारा भाषणों के माध्यम से जनता के साथ किए गए वायदों का अक्सर जो हस्र होता है, इस शिलान्यास का भी वही हाल हुआ।

शिलान्यास हुए 4 वर्ष हो चुके हैं लेकिन अभी तक भवन निर्माण के नाम पर कार्य सिफ फट्टा लगाने तक ही सीमित नजर आ रहा है। निर्माण कार्य के शुरू न होने के चलते अब यह शिलान्यास पूर्व सरकार के कार्यकाल का उपहास उड़ाता हुआ दिखाई देने लगा है। उधर, लोगों की माने तो पूर्व सरकार ने भले ही इस भवन निर्माण कार्य को शिलान्यास तक सीमित रखा लेकिन अब प्रदेश की नई सरकार का यह दायित्व बनता है कि वह इस भवन निर्माण कार्य को सही मायने में शुरू करवाए। सोनू कुमार, मनोज कुमार, त्रिलोक सिंह, चमन सिंह, कस्तूरी लाल, करतार सिंह, जग्गो राम, तुलसी राम, चतर सिंह, वनित कुमार, तारा सिंह, जितेंद्र व मान सिंह का कहना है कि प्रदेश की भाजपा सरकार को इस भवन निर्माण कार्य को शुरू करवा कर खुद को बेहतर साबित करने का अच्छा मौका है।

लोगों का कहना है कि अक्सर यह देखने में आता है कि एक सरकार के कार्यकाल में शुरू हुए या फिर अधूरे पड़े विकास कार्यों को नई सरकार पूरा करवाने या फिर शुरू करवाने में रुचि नहीं दिखाती है। लोगों का मानना है कि इसी वजह से जो कार्य जितने पैसों में पूरा हो जाना चाहिए, उसकी लागत उससे कई गुना अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में सरकार को इस भवन निर्माण कार्य को शिलान्यास के दौर से बाहर निकाल कर अब इनके निर्माण कार्य को वास्तव में शुरू करवाना चाहिए। 

kirti