चम्बा में लोगों के स्वास्थ्य के साथ हो रहा खिलवाड़, कंपनी के दूध में मिला यूरिया

Saturday, Jan 04, 2020 - 10:22 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): जिला चम्बा में मिलावटी दूध बेचकर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। मोबाइल फूड टैस्टिंग लैब में दूध के सैंपल फेल हो गए। इसमें वैरका गोल्ड व अमूल मोती दूध शामिल है। इस दूध में यूरिया व सुकरोच पाया गया। इस दौरान विभाग ने मौके पर ही मिलावटी दूध को फिंकवा दिया है। अब इस दूध के लीगल सैंपल भरे जाएंगे। दोबारा सैंपल फेल होने पर संबंधित कंपनी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

टीम ने मौके पर फिंकवाई दूध की 30 थैलियां

जानकारी के अनुसार शनिवार को मोबाइल फूड टैस्टिंग लैब चम्बा पहुंची। खाद्य एवं सुरक्षा विभाग ने चम्बा शहर व आसपास के क्षेत्रों की दुकानों में इस लैब के माध्यम से दूध, पानी व सॉस के कुल 32 सैंपल भरे और मौके पर ही इन पेय पदार्थों की गुणवत्ता की जांच की। रिपोर्ट में वैरका गोल्ड दूध में यूरिया पाया गया जबकि अमूल मोती दूध में सुकरोच पाई गई, जिसके चलते विभागीय टीम ने मौके पर ही दूध की लगभग 30 थैलियां फिंकवा दीं और दुकानदारों को दोबारा इस तरह का दूध न बेचने की हिदायत दी। वहीं पानी के सैंपल जांच के दौरान मानकों पर खरे उतरे हैं। बता दें कि यूरिया व्यक्ति की किडनी को प्रभावित करता है।

एक हफ्ते तक चम्बा में रहेगी मोबाइल फूड टैस्टिंग लैब 

बता दें कि मोबाइल फूड टैस्टिंग लैब से खाद्य वस्तुओं के सैंपल की मौके पर ही जांच की जाती है, वहीं रिपोर्ट भी मौके पर ही आ जाती है। इससे स्पॉट पर ही खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता का पता चल जाता है। यह मोबाइल फूड टैस्टिंग लैब जिला में करीब एक हफ्ता तक रहेगी। इस दौरान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में घूमकर खाद्य वस्तुओं की जांच की जाएगी। इस लैब में एक तकनीशियन व एक चालक तैनात होगा। खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के नेतृत्व में सैंपल भरे जाएंगे।

क्या बोले खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी

खाद्य सुरक्षा विभाग चम्बा के  सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया कि  मोबाइल फूड टैसिं्टग लैब में पानी, दूध व सॉस के 32 सैंपल की जांच की गई। इसमें दूध के सैंपल फेल हो गए हैं। वैरका गोल्ड दूध में यूरिया पाया गया जबकि अमूल मोती दूध में सुकरोच पाई गई। विभागीय टीम ने मौके पर ही मिलावटी दूध को फिंकवा दिया है और दुकानदारों को दोबारा ऐसा दूध न बेचने की हिदायत दी गई है। अब इस दूध के लीगल सैंपल भरे जाएंगे। मिलावटी खाद्य वस्तुएं बेचकर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को किसी भी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा।

Vijay