सरकारी स्कूल में बच्चों का एडमिशन करवाने से अभिभावक कर रहे तौबा (Video)

Tuesday, Oct 16, 2018 - 02:17 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): प्रदेश सरकार सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या को बढ़ाने के लाख दावे कर रही है लेकिन खतरनाक बनता जा रहा रास्ता बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर कर रहा है। इसी का नतीजा है कि सोलन शहर के साथ सटे पावर हाउस कालोनी के सरकारी स्कूल में बच्चों की संख्या कम होती जा रही है। रास्ते के खराब होने के कारण अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल से निकालकर दूसरे स्कूलों में भेजने को मजबूर हैं। साथ ही कोई भी अभिभावक इस स्कूल में अपने बच्चों का दाखिला तक करवाने नहीं पहुच रहे। जिसके कारण अब इस पाठशाला में मात्र 14 बच्चे ही रह गए हैं। 


स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाली छात्रा ने बताया कि सभी बच्चों को रास्ते की परेशानी से दो-चार होना पड़ रहा है जिसके कारण स्कूल में बच्चों की संख्या कम हो गई है। अभिभावक भी इस स्कूल में अपने बच्चों को नहीं पढ़ाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि रास्ते में आते जाते उनको भय लगा रहता है की कहीं कोई जानवर ना काट ले और साथ ही रास्ते में बहुत गंदगी भी पड़ी हुई है। बच्चों को घर ले जाने स्कूल पहुंची महिला शांति देवी ने बताया कि यह रास्ता बहुत खराब है जिसके कारण उन्हें बच्चों को स्वयं स्कूल से लेने पहुंचना पड़ता है। उन्होंने जिला प्रशासन और सरकार से गुहार लगाई है कि इस रास्ते को जल्द से जल्द ठीक करवाया जाए। 


दूसरी ओर स्कूल के अध्यापक पवन कुमार गुप्ता ने रास्ते की समस्या बारे जानकारी देते हुए बताया कि रास्ते की समस्या को लेकर वह शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन, स्थानीय पंचायत और नगर परिषद को कई बार अवगत करवा चुके हैं। उन्होंने बताया कि कई बार स्कूल का दौरा भी अधिकारी कर चुके हैं। लेकिन अभी तक रास्ते की समस्या जस की तस पड़ी हुई है। एक तरफ जहां बच्चे क्षतिग्रस्त रास्ते से होकर पाठशाला तक पहुंचते हैं वही दूसरी ओर रास्ते में गन्दगी के भी अंबार लगे हुए हैं। नतीजनत स्कूल में बच्चों की संख्या लगातार घट रही है। खैर देखना होगा कि जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग कब तक स्कूल के बच्चों की सुध लेता है और कब तक इन बच्चों को पक्का रास्ता नसीब हो पाता है।
 

Ekta