नए सत्र के लिए शुरू नहीं हुआ दाखिला, UGC से इंटरफेस मीटिंग होने का इंतजार

Monday, Nov 05, 2018 - 10:29 AM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षण एवं मुक्त अध्ययन केंद्र (इक्डोल) में सत्र 2018-19 के लिए विभिन्न स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर में प्रवेश प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) से इक्डोल की मान्यता बहाल किए जाने को लेकर अभी भी इंतजार किया जा रहा है। बीते अक्तूबर माह में यू.जी.सी. के निर्देशानुसार इक्डोल प्रबंधन मान्यता बहाली के लिए सभी जरूरी दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड कर चुका है। इसके अलावा शपथ पत्र भी दाखिल कर चुका है। अब इक्डोल प्रबंधन को यू.जी.सी. के साथ मामले को लेकर इंटरफेस मीटिंग आयोजित होने का इंतजार है।

संभावना है कि इसी माह यह इंटरफेस मीटिंग आयोजित हो जाए लेकिन अभी तक इक्डोल प्रबंधन के पास मीटिंग की तिथि नहीं पहुंची है, ऐसे में इक्डोल प्रबंधन इस मीटिंग का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। इस मीटिंग में इक्डोल प्रबंधन अपना पक्ष रखेगा और साथ ही अपना अकादमिक ईयर प्लान सहित अन्य जानकारी भी देगा। हालांकि पहले संभावना जताई जा रही थी कि यह इंटरफेस मीटिंग अक्तूबर माह में ही आयोजित हो जाएगी लेकिन यह इंतजार अब बढ़ता जा रहा है।

बताया जा रहा है कि इक्डोल में नए बैच यानी सत्र 2018-19 के लिए विभिन्न कोर्सों में प्रवेश के लिए प्रक्रिया यू.जी.सी. से हरी झंडी मिलने के बाद ही शुरू हो सकेगी। 2 साल के लिए निर्धारित मानकों में रिलैक्सेशन मिलने पर अब अगले 2 वर्षों में इक्डोल की ग्रेडिंग सुधारने के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) सहित इक्डोल को कदम भी उठाने होंगे। इक्डोल के पास अभी 3.21 प्वाइंट्स हैं जबकि अगले 2 वर्षों में अब इक्डोल प्रबंधन को इस दिशा में सुधार करना होगा और कम से कम 3.26 प्वाइंट्स हासिल करने होंगे ताकि भविष्य में नए कोर्स शुरू किए जा सकें और वर्तमान में चल रहे कोर्सों के संचालन में कोई अड़चन न आए। इक्डोल में नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार विद्यार्थी भी कर रहे हैं। जो विद्यार्थी डिस्टैंस एजुकेशन के जरिए पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें भी दाखिला शुरू होने का इंतजार है।

kirti