कोविड को लेकर प्रशासन सर्तक, हरोली अस्पताल फुल, नया कोविड अस्पताल हुआ तैयार

Tuesday, Apr 13, 2021 - 03:50 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : जिला में कोविड-19 पूरी तरह से बेकाबू हो चुका है। वैश्विक महामारी की दूसरी लहर पूरे जोरों पर चल रही है। 24 घंटो के बीच सैकड़ों लोगों के पॉजिटिव आने और तीन से चार लोगों की मौतें दर्ज होने के बाद सरकार और प्रशासन सतर्क हो गए हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के दिशा निर्देशों के बाद कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने मंगलवार को खुद मैदान में उतर कर संक्रमण प्रसार को रोकने की रणनीति का जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने हरोली में कोविड-19 के मरीजों के लिए बनाए गए अस्पताल के फुल हो जाने के बाद आपात स्थिति से निपटने के लिए शुरू किए जा रहे दूसरे अस्पताल का भी जायजा लिया। हरोली अस्पताल में कोई बेड खाली न बचने के बाद पालकवाह में 51 बेड का दूसरा अस्पताल तैयार किया जा रहा है। जिसमे 21 बेड को तुरंत शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। 

जिला में कोरोना संक्रमितों की हर दिन बढ़ती बेतहाशा तादाद के चलते स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन चिंता ग्रस्त हो उठा है। जिला में वैश्विक महामारी के चलते बद से बदतर होती स्थिति पर काबू पाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कंवर को आवश्यक कदम उठाने के दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसी के मद्देनजर मंगलवार को कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने अधिकारियों और पंचायत प्रतिनिधियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया। बैठक में वैश्विक महामारी कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए। कृषि मंत्री ने डीसी ऊना और सीएमओ ऊना के साथ अन्य अधिकारियों और पंचायत प्रतिनिधियों को भी बैठक में शामिल कर जरूरी कदम उठाने बारे दिशानिर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि पहले की तुलना में जहां एक तरफ वैश्विक महामारी का कहर बढ़ता जा रहा है वहीं दूसरी ओर लोगों में इसके प्रति खौफ बिल्कुल खत्म होता जा रहा है। यही कारण है कि लोग गाइडलाइंस का पालन नहीं कर रहे हैं और कोरोना वायरस लगातार फैलता जा रहा है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को अपनी अपनी पंचायत में लोगों को जागरूक करने का भी आहवान किया। 

वहीं जिला के एकमात्र डेडिकटेड कोविड-19 हेल्थ सेंटर में कोई भी बेड खाली न बचने के बाद अब मरीजों को हरोली उपमंडल के ही पालकवाह में तैयार मेक शिफ्ट अस्पताल में रखा जाएगा। मंगलवार से अस्पताल कोरोना मरीजों के लिए शुरू किया गया है। अस्पताल में एक साथ 51 कोरोना संक्रमित रखे जा सकेंगे। साथ ही इनके लिए ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की सुविधा भी रहेगी। जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने यह कदम उठाया है। वर्तमान में डीसीएचसी हरोली में 30 मरीज उपचाराधीन हैं। वहीं मेक शिफ्ट अस्पताल में वेंटिलेटर समेत ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस अस्पताल में 51 बेड की सुविधा उपलब्ध रहेगी। फिलहाल आपातकाल में इस अस्पताल में 21 बेड की व्यवस्था शुरू की जा रही है।
 

Content Writer

prashant sharma