अवैध कब्जों पर सर्जिकल स्ट्राइक, सरकारी भूमि पर खड़ा भवन किया जमींदोज

Saturday, Sep 15, 2018 - 11:05 PM (IST)

कुल्लू: शहर के ब्यासा मोड़ इलाके में जिला प्रशासन ने अवैध कब्जों पर शनिवार को सर्जिकल स्ट्राइक कर डाली। इसके तहत सरकारी जमीन पर खड़े एक भवन को जमींदोज कर दिया। मजदूरों व मशीनरी के जरिए भवन को गिराया गया। प्रशासन का कहना है कि शहर और जिला के अन्य इलाकों में हाईकोर्ट के आदेशों पर अवैध कब्जों के खिलाफ अभियान अभी और तेज होगा। शनिवार को हुई कार्रवाई से कई अवैध कब्जाधारियोंमें हड़कंप मचा हुआ है। कब्जाधारी ने सरकारी जमीन को हड़प कर उस पर अवैध भवन खड़ा कर दिया था। इस कब्जाधारी को प्रशासन ने नोटिस भी जारी किया था, उसके बावजूद कब्जाधारी ने भवन को नहीं गिराया। वह नोटिस मिलने के बाद भी निर्माण कार्य में मशगूल रहा और अब कार्रवाई कर प्रशासन ने भवन को ढेर कर डाला है।

मंडी जिला के थाची इलाके का रहने वाला व्यक्ति
जिस व्यक्ति ने यह भवन बनाया था, उसका नाम भोला राम बताया जा रहा है। वह मंडी जिला के थाची इलाके का रहने वाला है। कार्यकारी तहसीलदार कुल्लू दौलत ठाकुर ने मजदूरों और मशीनरी आदि को साथ ले जाकर इस कार्रवाई को अंजाम दिया। कुल्लू शहर में और भी कई भवन सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से खड़े किए गए हैं, उन पर भी प्रशासन कार्रवाई करेगा। शनिवार को हाऊसिंग बोर्ड के पास हुई कार्रवाई से कई अन्य कब्जाधारियों की भी नींद उड़ी हुई है। कब्जाधारी ने भवन के लिए पिल्लर खड़े करने के बाद उस पर स्लैब भी डाल दिया था। अब यह भवन कार्रवाई की जद्द में आ गया। इस भवन को तोडऩे का खर्चा भी अवैध कब्जाधारी से ही वसूला जाएगा।

सड़कों पर से भी हटाए जाएं कब्जे
लोगों का कहना है कि कुल्लू प्रशासन ने कुछ दिन पहले प्रदर्शनी मैदान के पास अवैध कब्जे हटाए। अब ब्यासा मोड़ में कार्रवाई हुई है। अवैध कब्जों के कारण सिकुड़ी सड़कों पर भी प्रशासन और लोक निर्माण कंस्ट्रेट करे। कई जगह सड़कों पर हुए अवैध कब्जों को लेकर लोक निर्माण विभाग उदासीन रवैया अपनाए हुए है। इससे विभाग हजारों-लाखों लोगों की सुरक्षा को खतरे में डाल रहा है। लोगों ने डी.सी. कुल्लू से मांग की है कि सड़कों पर हुए अवैध कब्जों को हटाने के लिए लोक निर्माण विभाग को सख्त निर्देश जारी किए जाएं। अवैध कब्जों की वजह से सिकुड़ी सड़कों से हादसों का ग्राफ बढ़ रहा है।

Vijay