कांगड़ा में प्रशासन ने दिलाई एमरजैंसी की याद, दुकानों के छज्जे व पानी के कनैक्शन तोड़े

Sunday, Jul 15, 2018 - 07:14 PM (IST)

कांगड़ा (अविनाश): कांगड़ा में रविवार को तीसरे दिन कांगड़ा प्रशासन ने एक छोर से हटकर दूसरे छोर पर अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू नहीं किया। प्रशासन ने बालाजी विहार को जाने वाले रास्ते से नीचे बस अड्डे की तरफ अपना अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया। प्रशासन ने बिना लिखित सूचना के आज धक्केशाही से कई दुकानों के छज्जे गिरा दिए और नालियां बनाने की आड़ में 3 से 4 फुट तक दुकानों के अंदर घुस गए। इससे जहां कई जगह पर आनन-फानन में लोक निर्माण विभाग द्वारा लगाई गई जे.सी.बी. ने कई लोगों के पानी के कनैक्शन तोड़ दिए तो वहीं कई लोगों को बिना सूचना के रविवार के दिन गैर-जिम्मेदाराना ढंग से अपनी कार्यप्रणाली पर कार्य किया। प्रशासन को चाहिए था कि तोडफ़ोड़ करने से पहले प्रभावित दुकानदारों को लिखित सूचना देने के साथ-साथ उन्हें समय देते ताकि वे अपने छज्जे और अतिक्रमण को खुद हटा सकते लेकिन प्रशासन ने तानाशाही रवैया अपनाते हुए बिना किसी निशानदेही के एकतरफा कार्रवाई करते हुए लोगों के जहां छज्जे तोड़े वहीं उनके स्लैब भी तोड़ दिए।


मुख्यमंत्री से शिकायत करेंगे प्रभावित दुकानदार
प्रभावित दुकानदारों विमल, अतुल, इंद्र, राजेश, योगेश, संजू, महिंद्र, रमेश व नरेश सहित कई दुकानदारों ने कहा कि उन्हें बिना पूर्व लिखित सूचना दिए प्रशासन ने जहां उनके छज्जे उखाड़ दिए वहीं उनके दुकानों के अंदर घुसकर तोड़-फोड़ की और पानी सप्लाई को भी पूरी तरह बाधित कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें 40 साल पहले लगी एमरजैंसी की याद आ गई। उन्होंने प्रशासन की इस कार्रवाई की शिकायत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से करने की बात कही है ताकि बेलगाम प्रशासन पर लगाम कसी जा सके। उन्होंने कहा कि अगर प्रशासन को कार्रवाई करनी ही थी तो उन्हें लगभग 2-3 दिन पहले लिखित सूचना देनी चाहिए थी।


राजनीतिज्ञ व रसूखदारों को छोड़ आम लोगों को बनाया निशाना
लोगों का कहना है कि प्रशासन को एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक बराबर कार्रवाई करनी चाहिए थी प्रशासन ने पिक एंड चूज फार्मूला अपनाते हुए राजनीतिज्ञ व रसूखदारों को छोड़कर आम लोगों को के विरुद्ध कदम उठाया है जोकि सरासर गलत है।


क्या कहते हैं एस.डी.एम. कांगड़ा
जब इस बारे एस.डी.एम कांगड़ा शशिपाल नेगी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उन्हें घुरक्कड़ी चौक से लेकर पुराना बस अड्डे तक नालियों को चौड़ा व गंदगी निकालने के लिए यह कार्रवाई करनी पड़ी है और इसमें किसी को भी छूट नहीं दी जाएगी। वहीं लोक निर्माण विभाग मंडल कांगड़ा के अधिशासी अभियंता संजीव महाजन ने कहा कि उन्हें इस कार्रवाई के एस.डी.एम. ने आदेश दिए हैं और इसी के अंतर्गत यह कार्रवाई की जा रही है।

Vijay