‘‘देखो हजूर, प्रशासन ने उठाया नूरपुर के नूर को वापस लाने का बीड़ा

Friday, Dec 07, 2018 - 12:38 PM (IST)

नूरपुर : ‘‘देखो हजूर, नूरपुर हुआ बेनूर’’ नामक शीर्षक पर 3 दिसम्बर को पंजाब केसरी अंक में प्रकाशित खबर के बाद नूरपुर का प्रशासन हरकत में आ गया है। नूरपुर के युवा एस.डी.एम. डा. सुरेंद्र ठाकुर ने नूरपुर के नूर को वापस लाने का बीड़ा उठाया है। इसी के मद्देनजर 4 दिसम्बर को नगर परिषद के साथ  बैठक में एस.डी.एम. ने नूरपुर शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए रूपरेखा तैयार की। 5 दिसम्बर को प्रशासन ने स्वच्छ नूरपुर की शुरूआत बचत भवन से की। इस अभियान की अगुवाई खुद एस.डी.एम. ने की। उनके साथ कार्यकारी अधिकारी आर.एस. वर्मा सहित नगर परिषद के कर्मचारी तथा 2 दर्जन सफाई कर्मचारी तथा कुछ स्वयंसेवी भी मौजूद थे। स्वच्छ नूरपुर अभियान के पहले दिन एस.डी.एम. ने  नगर परिषद के साथ मिलकर बचत भवन के आसपास बिखरा कचरा उठाया।

लोगों से सुझाव भी मांगे जाएंगे

एस.डी.एम. ने जानकारी देते हुए  बताया कि प्रशासन ने नूरपुर के नूर को वापस लाने का प्रयास शुरू कर  दिया है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले प्रशासन शहर की सफाई व्यवस्था पर फोक्स करेगा। उन्होंने कहा कि पहले दिन बचत भवन से लेकर कोर्ट परिसर, नगर परिषद कार्यालय, संयुक्त भवन में सफाई अभियान की शुरूआत की गई। उन्होंने कहा कि अगले दिन प्रशासन नगर परिषद की टीम के साथ शहर के प्रत्येक वार्ड में दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक मौजूद रहेगा तथा अपनी देखरेख में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करेगा। उन्होंने कहा कि इसी के साथ लोगों को सफाई के प्रति जागरूक किया जाएगा तथा सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए लोगों से सुझाव भी मांगे जाएंगे।

सफाई कर्मी डोर टू डोर कूड़ा उठाएंगे

एस.डी.एम. ने कहा कि शहर को गंदगी मुक्त करने के लिए प्रत्येक वार्ड में नगर परिषद डोर टू डोर घरों से कूड़ा उठाने के लिए सफाई कर्मी उपलब्ध करवाएगी। इसके लिए प्रत्येक घर से 50 रुपए प्रतिमाह लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहर में यह सुविधा नगर परिषद द्वारा काफी समय से शुरू की गई है लेकिन इस योजना को प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा ताकि शहरवासी सड़कों पर कूड़ा न फैंक सकें।

kirti