विधानसभा सत्र के लिए प्रशासन तैयार, जानिए कैसे मिलेगी वाहनों को एंट्री

Saturday, Jan 06, 2018 - 01:59 AM (IST)

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के 9 जनवरी से शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र के लिए तपोवन विस परिसर में तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं। विधानसभा सत्र के दौरान जोरावर स्टेडियम के आगे गाडिय़ां ले जाने के लिए पास अनिवार्य होगा। इस संबंध में पुलिस ने पास जारी करने के लिए कंट्रोल रूम व काऊंटर स्थापित कर दिया है। यह कंट्रोल रूम व काऊंटर सिद्धबाड़ी पंचायत भवन में स्थापित किया गया है। गौरतलब है कि 9 जनवरी से विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है। इस दौरान तपोवन, कनेड सहित आसपास के गांवों के लोगों को अपने वाहन जोरावर स्टेडियम से आगे ले जाने के लिए पास जारी किए जा रहे हैं। 

2 वैध पहचान पत्र जमा करवा कर ले सकते हैं पास
ए.एस.पी. डा. शिव कुमार ने बताया कि विधानसभा के साथ लगते गांवों के लोग आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसैंस सहित कोई 2 वैध पहचान पत्र जमा करवा कर वाहनों के लिए पास ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि केवल उन्हीं वाहनों को जोरावर स्टेडियम से आगे ले जाने की अनुमति दी जाएगी जिनके पास होंगे। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले अन्य वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था जोरावर स्टेडियम में ही की गई है। उनके अनुसार विधानसभा सत्र के दौरान तपोवन मार्ग से होकर कांगड़ा व अन्य रूटों पर जाने वाली सरकारी और निजी बसें यथावत चलती रहेंगी।

सी.एम. कमरा नंबर 401 में सुनेंगे समस्याएं
मिनी सचिवालय के कमरा नंबर 401 में सी.एम. जयराम ठाकुर उनसे मिलने आने वाले फरियादियों की समस्याओं को सुनेंगे। गौरतलब है कि इसी कमरे में बैठकर पूर्व सी.एम. वीरभद्र सिंह व प्रो. प्रेम कुमार धूमल भी लोगों की समस्याओं को सुनते थे। बहरहाल इसके लिए मिनी सचिवालय में नए सी.एम. की नाम पट्टिका भी लगा दी गई है।

बिजली तारों की मुरम्मत
वहीं विद्युत विभाग के कर्मचारी भी शुक्रवार को दिन भर मुरम्मत कार्य में जुटे रहे। कर्मचारियों ने तपोवन व इसके आसपास के क्षेत्रों में बिजली की तारों की मुरम्मत कार्य किया। शीतकालीन सत्र में बिजली आपूर्ति का किसी प्रकार से खलल न पड़े इसके लिए बकायदा ट्रांसफार्मरों को भी दुरुस्त किया गया। शुक्रवार को विधानसभा परिसर के भीतर और बाहर साफ-सफाई के लिए मजदूर डटे रहे।  

शिमला स्टाफ के अधिकारी पोवन में डटे
बता दें कि नई सरकार के ऐतिहासिक स्वागत के लिए गत 3 दिनों से शिमला स्टाफ  के अधिकारी तपोवन में डटे हुए हैं। इसके साथ ही परिसर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा लिया। इसके साथ तपोवन विस परिसर में आबंटित कमरों में मंत्रियों की नाम पट्टिकाएं भी लगा दी गई हैं। तपोवन विस परिसर केयर टेकर विनय कुमार शर्मा व अनुभाग अधिकारी (प्रशासन) राजिंद्र ठाकुर ने बताया कि 9 जनवरी से शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र की तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इस बार भी सी.एम. व मंत्रियों से मिलने आने वाले फरियादियों के पास गेट नंबर 2 में बनेंगे। महामहिम राज्यपाल, सी.एम. व मंत्रियों का प्रवेश गेट नंबर 1 से व एम.एल.ए. और अधिकारियों का प्रवेश गेट नंबर 2 से होगा।