किन्नर कैलाश यात्रा में फंसे 276 श्रद्धालु को निकालने में कामयाब हुआ प्रशासन

Tuesday, Jul 31, 2018 - 10:13 AM (IST)

रिकांगपिओ: किन्नर कैलाश यात्रा के दौरान फंसे श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकाले जाने के राहत एवं बचाव कार्य पर ब्रेक लग गई है। लगातार 3 दिन तक चले इस राहत एवं बचाव कार्य के दौरान प्रशासन किन्नर कैलाश यात्रा पर गए अब तक 276 श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकालने में कामयाब हुआ है। इस बचाव एवं राहत कार्य में 17वीं बटालियन भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल रिकांगपिओ, आर्मी यूनिट 136 ओ.एम.पी. तथा पुलिस एवं होमगार्ड के जवानों के दल अलग-अलग स्थानों पर बचाव कार्य में जुटे रहे। 


इसके अतिरिक्त यात्रा के दौरान बाढ़ में बहे 2 श्रद्धालुओं के सर्च आप्रेशन में आई.टी.बी.पी. एवं पुलिस के 2 दल अलग-अलग दिशाओं में कार्यरत हैं। हालांकि किन्नर कैलाश यात्रा को प्रशासन ने पूरी तरह से बैन कर तांगलिंग में पुलिस का कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया है। मगर फिर भी 34 श्रद्धालु इस कंट्रोल रूम के स्थापित होने से पहले ही यात्रा के लिए निकल गए थे, जिन्हें रविवार देर शाम आधे रास्ते से ही बचाव दल ने वापस सुरक्षित पहुंचा दिया है। इसके अतिरिक्त स्किबा के पास बाढ़ से क्षतिग्रस्त एन.एच.-5 को भी बड़े वाहनों के लिए बहाल कर दिया है जबकि छोटे वाहनों को पानी के घटने-बढ़ने की समस्या के कारण वाया रारंग भेजा जा रहा है, वहीं रिब्बा गांव को जोडऩे वाला पुल भी वाहनों के लिए बहाल कर दिया है। 


बहरहाल किन्नर कैलाश यात्रा पर प्रशासन ने अगले आदेश तक पूरी तरह प्रतिबंध लगा रखा है। कार्यकारी जिलाधीश किन्नौर डा. मेजर अवनिंद्र कुमार ने खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि फिलहाल सभी बचाव दल वापस बुला लिए गए हैं, क्योंकि सभी 276 श्रद्धालुओं को सुरक्षित निकाल लिया है। उन्होंने कहा कहा कि बाढ़ में बहे 2 श्रद्धालुओं के सर्च आप्रेशन में 2 दल अभी भी मौजूद रहेंगे।

Ekta