आंतकी साए के बाद कसोल में बड़ी कार्रवाई, 42 होटलों के कटे बिजली-पानी के कनैक्शन

Sunday, Dec 10, 2017 - 12:13 PM (IST)

कुल्लू: जिला कुल्लू के कसोल में 42 होटलों के बिजली-पानी के कनैक्शन काट दिए गए। अभी और भवनों, होटलों, गैस्ट हाऊसों और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान भी इस तरह की कार्रवाई की जद में आ सकते हैं। इस बड़ी कार्रवाई से अवैध भवन, होटल, रेस्तरां, ढाबा व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान संचालकों में हड़कंप मच गया है। हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के आदेशों पर प्रशासन ने यह कदम उठाया है। कसोल में हुई इस बड़ी कार्रवाई के बाद आने वाले दिनों में अन्य इलाकों में भी कई अवैध भवनों के मालिकों पर इस तरह की गाज गिर सकती है। दूसरी ओर जिस प्रकार एन.जी.टी. ने 1700 होटलों की जांच को पैनल गठित करने के आदेश दिए हैं उससे सैंकड़ों और होटलों का बिजली पानी बंद होने के आसार हैं। 

भूत बंगले जैसे हो गए हैं होटल
कसोल में हुई कार्रवाई के बाद जिला के विभिन्न हिस्सों के लोगों के भी हाथ-पांव फूले हुए हैं। बिजली-पानी कनैक्शन कट जाने के बाद होटल के तौर पर चल रहे यह भवन अब भूत बंगले जैसे हो गए हैं। 2 दिन पहले एस.डी.एम. कुल्लू सन्नी शर्मा की अध्यक्षता में हुई कार्रवाई के दौरान 44 होटल व अन्य भवन अवैध पाए गए थे। इनमें से 2 भवन मालिकों ने अपने दस्तावेज प्रस्तुत किए और इस वजह से बिजली-पानी बंद होने से ये बच गए। अन्य 42 न तो किसी तरह के कोई दस्तावेज दिखा पाए और न ही होटल, रेस्तरां, गैस्ट हाऊस व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान चलाने के  अनुमति पत्र प्रस्तुत कर पाए। इस वजह से इन पर गाज गिर गई। 


हाईकोर्ट ने डी.सी. को दिए थे कार्रवाई की रिपोर्ट सौंपने के निर्देश 
हाईकोर्ट ने अपने आदेशों में विशेष तौर पर कसोल का जिक्र करते हुए कार्रवाई के आदेश दिए थे। कुल्लू के डी.सी. को इस संदर्भ में हुई कार्रवाई की रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है। हाईकोर्ट की सख्ती से हरकत में आए प्रशासन ने कसोल में 31 भवनों पर कार्रवाई करते हुए बिजली-पानी बंद कर दिया। कसोल में नक्शे पास करवाए बिना ही कई भवन खड़े किए गए हैं। ऐसे कई और भवनों पर कार्रवाई हो सकती है। इसके बाद मणिकर्ण और अन्य इलाके राडार पर रहेंगे। 

पैनल की जांच में अभी निकलेंगे सैंकड़ों और 
42 भवनों के बिजली पानी के कनैक्शन कटना एक बहुत बड़ी संख्या है। हालांकि कसोल कस्बा इतना बड़ा भी नहीं है। इससे बड़े कस्बों में तो और अधिक गड़बडिय़ां पाए जाने की प्रशासन को आशंका है। कसोल कस्बे में लगभग 150 बीघा के करीब मलकीयत भूमि है और इतनी बड़ी संख्या में अवैध भवन भवन हैं। जहां मलकीयत भूमि 1000 बीघा से अधिक हो तो वहां इससे भी कहीं ज्यादा भवन अवैध पाए जा सकते हैं। दूसरी ओर जब गठित पैनल 1700 होटलों के खिलाफ जांच करेगा तो भी सैंकड़ों होटलों के नपने की आशंका है। कसोल में बिजली-पानी के कनैक्शन कटते समय सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग की टीम भी साथ गई थी। 

क्या कहते हैं एस.डी.एम. कुल्लू
एस.डी.एम. कुल्लू सन्नी शर्मा ने बताया कि कसोल में 42 होटलों, भवनों, गैस्ट हाऊस, रेस्तरां व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों के बिजली-पानी के कनैक्शन काटे गए हैं। 2 भवन मालिकों ने अपने दस्तावेज प्रस्तुत किए जिस वजह से उनके बिजली-पानी के कनैक्शन नहीं काटे गए। अन्य इलाकों में भी अभियान जारी रहेगा।