हमीरपुर को स्वच्छ बनाने के लिए प्रशासन ने निकाला नया तरीका, लगेगा जुर्माना

Friday, Jul 27, 2018 - 01:22 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): हमीरपुर शहर में अब कूड़ा फेंकने वाले स्पॉट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों के जरिए गंदगी फैलाने वालों पर नजर रखी जाएगी। गंदगी फैलाने पर संबंधित व्यक्ति को जुर्माना भी लगेगा। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए जिला प्रशासन ने एक टीम गठित की है, जो सर्वाधिक कूड़ा उठाए जाने वाले क्षेत्रों का सर्वे कर स्पाट्स चिन्हित कर इसकी रिपोर्ट तैयार कर रही है। इस सारी देख-रेख का जिम्मा एसडीएम व नगर परिषद हमीरपुर के ईओ को सौंपा गया है। 


उल्लेखनीय है कि यह टीम शहर के विभिन्न वार्डों में जाकर मुख्य स्पॉट जांच रही है। इस सर्वे के पूरा होते ही चिन्हित स्पॉट्स पर प्रशासन कैमरे लगाएगा। इन कैमरों की मानीटरिंग नगर परिषद ऑफिस से की जाएगी। वहीं उपायुक्त भी ऑनलाइन कैमरों की समीक्षा करेंगी। बहरहाल, शहर में इन सीसीटीवी कैमरों के लगने से दो तरह के फायदे मिलेंगे। एक ओर जहां गंदगी फैलाने वालों पर निगरानी रखी जाएगी, वहीं दूसरी ओर नगर परिषद के सफाई कर्मियों पर भी नजर रखी जा सकेगी कि वे समय पर संबंधित क्षेत्र से कूड़ा उठाते हैं या नहीं। इससे सफाई व्यवस्था में भी काफी सुधार होगा। 


अमूमन देखा जाता है कि लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के बाद भी वे कूड़ा खुले में या कूड़ादानों के बाहर ही फेंक देते हैं। अलबत्ता जिला प्रशासन की यह पहल शुरू हो जाने से अब शहर को स्वच्छ रखने में काफी सहयोग मिलेगा। कैमरों के लगने से लोग भी स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे। उपायुक्त हमीरपुर डाक्टर रिचा वर्मा का कहना है कि शहर में कूड़े के मुख्य स्पॉट्स चिन्हित किए जा रहे हैं। स्पॉट्स चिन्हित होने के बाद यहां सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। गंदगी फैलाने वालों पर निगरानी रखने के साथ ही उन्हें जुर्माना डाला जाएगा। इस योजना के शुरू हो जाने से शहर में स्वच्छता बनाए रखने में काफी मदद मिलेगी।


वहीं स्थानीय लोगों ने भी जिला प्रशासन की पहल पर खुशी जाहिर की है और लोगों का कहना है कि इससे स्वच्छता अभियान को सफल बनाया जा सकेगा और चोरी छिपे जगह जगह कूडा फेंकने वालों पर भी शिंकजा कसा जा सकेगा। बताया जा रहा है कि तमाम जागरूकता अभियान चलाने के बावजूद कुछ लोग शहर में गंदगी फैलाने से बाज नहीं आ रहे हैं, जिसका जहां मन होता है, वहीं कूड़ा फेंक देता है। यही हाल भवन निर्माण करने वालों का भी है। कुछेक मकान बनाने के बाद बिल्डिंग मैटीरियल सड़कों पर जमा कर देते हैं। ऐसे में अब लोगों द्वारा मनमानी करने पर उन्हें प्रशासन अर्थदंड लगाएगा।

Ekta